नोगावां मे करोड़ो की लागत से बने कृषि महाविद्यालय भवन का हुआ शिलान्यास

Feb 4, 2023 - 23:40
Feb 4, 2023 - 23:57
 0
नोगावां मे करोड़ो की लागत से बने कृषि महाविद्यालय भवन का हुआ शिलान्यास

नोगावां (अलवर, राजस्थान/ छगन चेतीवाल) कृषि महाविद्यालय नौगांवा के निर्माण कार्य का भूमि पूजन मुख्य अतिथि पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह,टीकाराम जुली,मेवात विकास बोर्ड अध्यक्ष जुबेर खान,20 सूत्रिय कार्यक्रम अध्यक्ष योगेश मिश्रा, प्रधान नसरु खान के आतिथ्य में हुआ सम्पन्न। सर्व प्रथम महाविद्यालय का भूमि पूजन अतिथियों द्वारा सम्पन्न कराया गया उसके बाद कुलपति बलराजसिंह और जोबनेर महाविद्यालय के डीन सुदेश कुमार एवं नौगांवा महाविद्यालय के डीन और प्रोफेसरों द्वारा मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर साफा पहनाकर स्वागत किया गया।
 मेवात विकास बोर्ड अध्यक्ष जुबेर खान ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस महाविद्यालय के लिए सरकार ने माणकी गांव में 120 बीघा भूमी आंवटित की है। हमने बच्चों के अध्ययन के लिए नौगांवा अनुसंधान केंद्र की भूमि में से 6 हेक्टेयर भूमि महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए ली है ।
टीकाराम जूली ने बताया की इस बार केंद्र सरकार ने बजट में नरेगा में 33% राशि कम कर दिया, किसान सम्मान निधि को कम कर दिया,और ईआरसीपी योजना को लागू नहीं कर रही बल्कि राजस्थान के महासचिव को नोटिस भेज दिया है। 
किसानों के लिए कोई घोषणा नहीं की है।  केवल उद्योगपतियों के हित की घोषणाऐं ही की हैं। पूर्व में घोषणा होते के वर्षो बाद काम शुरु होते थे। अब जितनी भी घोषणा हुए हैं उन सभी पर तुरंत काम शुरु कर दिया जाता है। 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि भंवर जितेंद्र सिंह ने कहा कि आज हर बात पर राजनीति हो रही है यह कंहा जाएगी बिजली और पानी पर भी राजनीति हो रही है। कुलपति ने आपको बताया कि अगले कुछ वर्षों में देश की आबादी 200 करोड़ हो जाएगी इसके लिए हमें तैयारी करनी होगी। हमें कृषि के क्षेत्र में आधुनिक तकनीकी से काम करना होगा जिससे किसान की उटज दोगुना हो और लागत मूल्य के साथ मुनाफा भी हो सके। 

महाविद्यालय की डीन सुमन खण्डेलवाल ने सम्बोधित करते हुए नौगांवा महाविद्यालय की गतिविधियों के बारे में बताया और कहा कि हमारे नौगांवा महाविद्यालय का पहला सत्र 2018 में शुरू हुआ था हमारे यंहा से पहला बेच स्नातक डिग्री प्राप्त कर चुका है बहुत शीघ्र 52 छात्र छात्राओं को  दींक्षात समारोह में डिग्रीयां सौंपी जाऐंगी। हमारे महाविद्यालय में 14 करोड़ 20 लाख की राशि से कालेज कैम्पस के अलावा छात्र हाॅस्टल, छात्रा हाॅस्टल, डीन एवं वार्डन निवास का निर्माण होगा। हमारे यंहा की छात्रा को देवनारायण योजना में स्कूटी मिल चुकी है और यंहा से अध्यनरत एक छात्र भारतीय खेलों में भाग ले रहा है।  इसके बाद जोबनेर महाविद्यालय के सुदेश कुमार ने बताया कि राजस्थान में सर्वप्रथम जोबनेर में कर्ण नरेंद्र कृषि महाविद्यालय स्थापित हुआ था जिसके लिए कर्ण नरेंद्र द्वारा 1000 हैक्टेयर भूमि दान में दी गई थी। 
और उसके बाद कृषि महाविद्यालय के कुलपति बलराजसिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय के निर्माण का कार्य अगले 6 माह में पूरा कर लिया जाएगा। और बताया की आज भी आज औद्यौगिक विकास के कारण हमारे देश कि कृषि भूमि घट रही है। एशिया के 5 देशों का कृषि उत्पादन हमसे दोगुना है। इस महाविद्यालय में कृषि विकास,अनुसंधान, और कृषि शिक्षा तीनों का कार्य होगा।
इस अवसर पर मंच पर बैठे अतिथियों के अलावा गोविंदगढ प्रधान,क्षेत्र की अनेक ग्राम पंचायतों के सरपंच,पंचायत समीति सदस्य और महाविद्यालय से डाक्टर डी.के, डा. सुदेश कुमार,डा.सुरेश कुमार,डा.सुमन, डा.एमपी यादव,डा. सुभाष सहित अनेक अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे ,मंच संचालन मनोज जैन उद्यान विभाग अलवर ने किया।

इस दौरान कार्यक्रम में योगेश मिश्रा जिलाध्यक्ष जिला कोंग्रेस कमेटी, नसरू खान रामगढ़ प्रधान, अतर सिंह सैनी उपप्रधान राजीव सैनी नौगांवा सरपंच ऋतुराज गुर्जर गोविंद पटेल विजय कुमार जैन फजरु  मंडी चेयरमैन,  पुष्पेंद्र धाबाई पीसीसी सदस्य,  जयसिंह जाटव, ब्लॉक अध्यक्ष बबली पण्डित, ब्लॉक अध्यक्ष रामहेत जाटव, मण्डल अध्यक्ष गुरविंदर सिंह, मण्डल अध्यक्ष जगदीश वर्मा, सहित सरपंच गण, कोंग्रेसजन मौजूद रहे

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है