तम्बाकू और नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत चिकित्सा विभाग और शिक्षा विभाग ने सयुंक्त रैली निकाल लोगों को किया जागरुक

Jan 24, 2023 - 01:39
 0
तम्बाकू और नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत चिकित्सा विभाग और शिक्षा विभाग ने सयुंक्त रैली निकाल लोगों को किया जागरुक

रामगढ (अलवर, राजस्थान/ राधेश्याम गेरा) रामगढ क्षेत्र के कस्बा अलावडा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग द्वारा तंबाकू मुक्त अलवर अभियान के तहत जन जागरण को लेकर सोमवार को सीनियर सैकेंडरी स्कूल प्रांगण से विद्यार्थियों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं नर्सिंग स्टाफ द्वारा गांव में जन जागरूकता रैली निकाली गई। रैली निकालने से पूर्व  प्रधानाचार्य सतपाल सिंह द्वारा विद्यार्थीयों को तम्बाकू से होने वाली कैंसर जैसी जानलेवा बिमारियों के बारे में अवगत कराया और साथ ही कहा कि  सभी बच्चे तम्बाकू मुक्त गांव बनाने अपने परिवार के सदस्यों को जागरूक करें और उन्हें तम्बाकू से बनी बीडी, सिगरेट, जर्दा खाने से रोकें। 

उसके बाद प्रधानाचार्य सतपाल सिंह और डाक्टर जावेद खान द्वारा रैली को हरी झंडी दिखा रवाना किया गया । रैली सीनियर सेकेंडरी स्कूल परिसर से प्रारंभ होकर गुरुद्वारा मोड,जुम्मा मस्जिद चौक से होते हुए मुख्य बाजार व बस स्टैंड से होते हुए वापस स्कूल में पहुंची। रैली के दौरान बच्चों ने खुद तैयार किए गए सलोग्न और बैनरों पर प्रेरक नारों से तम्बाकू मुक्ति का संदेश दिया और नारे लगाते हुए ग्रामीणों को नशे से होने वाली बीमारियों के बारे में अवगत करा तम्बाकू नशा मुक्ति के लिए प्रेरित किया। 
 हम सभी का यही नारा नशा मुक्त हो देश हमारा, हमें यहीं बताना है,नशे को दूर भगाना है। हम सबने मिलकर यह ठाना है नशा मुक्त भारत बनाना है ,नशा तो ऐसी आदत है,सीधी मौत की दावत है,अब शराब न पिऊंगा,पूरा जीवन जीऊंगा,जन-जन को है अब हमें जगाना,नशे को है अब दूर भगाना.. आदि नारे लगाते सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चे लोगों के बीच जागरूकता का संदेश दिया।इ

स दौरान प्रधानाचार्य सतपाल सिंह ने कहा कि यदि नशा ही करना है तो शिक्षा का करो क्योंकि शिक्षा ही आगे बढ़ने का सशक्त मार्ग है और इस मार्ग को अपनाते हुए अधिक से अधिक ज्ञान को प्राप्त किया जा सकता है ।  शिक्षा ही सफलता का संकेत है। शिक्षा ही नशे की बुराईयों को दुर कर सकती है। हमारे बच्चो में नैतिक शिक्षा का होना जरुरी है यदि हम अपने संस्कार व नैतिक शिक्षा का पालन करेंगे तो निश्चित तौर पर नशे से दूर रहेंगे।विद्यार्थियों व स्कूल स्टॉफ को नशे से दूर रहने की शपथ दिला कर नशे के बारे में सारी जानकारी देकर किस प्रकार से नशे छुटकारा पाया जा सकता है उसके बारे में विद्यार्थियों को बताया।

रैली के दौरान डॉक्टर जावेद खान, महिला पर्यवेक्षक किरण शर्मा,आंगनवाडी कार्यकर्ता हरजीत कौर, मनजीत कौर,बिल्लो शर्मा,सुनीता जैन, राधा रानी, गीता देवी, लक्ष्मी देवी ,एएनएम बीना सैनी,मंजू यादव, पूरण कोर, पुष्पा यादव, मेल नर्स सुरेश नागपाल, अध्यापक बाबूलाल सैनी, अनिल कुमार, भूषण खत्री, रविंद्रर गहलोत, सहित चिकित्सा विभाग का स्टाफ एवं समस्त विद्यालय स्टाफ मौजूद रहा ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है