नव चेतना स्किल्स लाईफ एवं ड्रग एजुकेशन शिक्षा मोड्युल एवं हरित न्याय अभियान के अंतर्गत बच्चों को दी जानकारी

Sep 1, 2023 - 17:12
Sep 1, 2023 - 18:55
 0
नव चेतना स्किल्स लाईफ एवं ड्रग एजुकेशन शिक्षा मोड्युल  एवं हरित न्याय अभियान के अंतर्गत बच्चों को दी जानकारी

रामगढ अलवर राधेश्याम गेरा 

नवचेतना स्किल्स लाईफ,ड्रग एजुकेशन मोड्युल एवं हरित न्याय अभियान 2023 के अंतर्गत बच्चों को दी जानकारी। 

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलवर के तत्वावधान में तालुका विधिक सेवा समिति रामगढ के न्यायाधीश के आदेशानुसार  राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अलावड़ा में जागरूकता शिविर आयोजित किया गया ।

 जिसमें विद्यालय में उपस्थित विद्यार्थियों एवं स्टाफ को पी एल वी संजय कँवर ने संविधान में नागरिकों के मौलिक अधिकारों व कर्तव्यों के संबंध में जानकारी दी साथ ही पर्यावरण संरक्षण के संबंध में भी बताया गया। विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 की धारा डी में पर्यावरण संरक्षण के संबंध में केन्द्रीय अवधारणा व्यक्त की गई है और पोधो की अन्धा धुँध कटाई मानव जीवन के लिए हानी कारक है। पेड़ जेहरीली गेसौ को अव्शोसीत करके हमें ऑक्सीजन पृदान करते हैं। जो कि मानव जीवन के लिए महत्व पूर्ण है ।
संविधान के तहत शुरु की गई बचपन बचाओ अन्दोलन द्वारा संविधान की धारा बच्चों के बीच नशीली दवाओं और शराब के सेवन में बढ़ोतरी चिन्ताजनक है ।

यदि कोई व्यक्ति या संगठन किसी भी बच्चे को इस तरह की नशीली दवाओं के सेवन के लिए विवश करता है या नशीला पदार्थ दिलवाता है तो सात साल तक की सजा व एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
इसके अतिरिक्त कन्या-भ्रूण हत्या अधिनियम,बाल विवाह प्रतिषेध
2006के किसी लड़के की 21वर्ष से कम उम्र व लड़की की 18 वर्ष से कम उम्र से पहले शादी करना बाल विवाह कहलाता है जिसके तहत बाल विवाह में सम्मिलित होने  वाले घराती,बाराती,पंडित
,मौलवी, बेन्ड वाले,टेन्ट वाले या इसमें सहयोग करने वालों को 2 वर्ष तक की सजा व एक लाख रुपये तक का जुर्माना अथवा दोनों का प्राविधान किया गया है।  इसके अतिरिक्त दहेज प्रतिशेध  अधिनियम,राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011,नि:शुल्क कानूनी सलाह एवं सहयता,एवं अन्य विधिक सेवा योजनाओ के संबंध में विस्तृत विधिक जानकारी प्रदान की गयी 


हरित न्याय अभियान 2023 के संबंध में पर्यावरण संरक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई जिसमें विधिक सेवा प्राधिकरण के संजय कँवर राजेंद्र सिंह व प्रधानाचार्य सतपाल सिंह,उप प्रधानाचार्या अंजु एवं नरेन्द्र हजरती,हर्षित गेरा,अनिल शर्मा सहित समस्त स्कूल स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow