जिला कलक्टर ने किया उपखंड नदबई का दौरा

Feb 22, 2024 - 19:39
Feb 23, 2024 - 06:26
 0
जिला कलक्टर ने किया उपखंड नदबई का दौरा

उप जिला अस्पताल, अन्नपूर्णा रसोई एवं मिनी फूड पार्क का निरीक्षण कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

प्रत्येक पात्र तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाकर जनसमस्याओं का करें निस्तारण - डॉ यादव

भरतपुर, 22 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने उपखण्ड नदबई का दौरा कर उप जिला अस्पताल, अन्नपूर्णा रसोई एवं मिनी फूड पार्क का निरीक्षण कर उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। 

डॉ यादव ने गुरूवार को उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित कर निर्देशित किया कि राज्य सरकार की मंशा अनुरूप लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र तक सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संपर्क पोर्टल, मुख्यमंत्री जनसुनवाई केन्द्र एवं जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों का समय पर निस्तारण कर आमजन को राहत पहुॅचाये। अधिकारीगण नियमित जनसुनवाई कर जनसमस्याओं का संतोषजनक निस्तारण करें। उन्होंने कार्मिकों को समय पर कार्यालय में उपस्थित होने, सक्षम स्तर से बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोडने एवं फाइलों का समय पर डिस्पोजल करने को कहा। जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को डहरा से नदबई रोड कार्य को गुणवत्ता के साथ समयबद्ध पूर्ण करने एवं जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरपालिका को सार्वजनिक स्थानों से प्राईवेट पोस्टर हटाने एवं उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने को कहा। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को उपखण्ड के विभिन्न स्थानों पर किये गये अतिक्रमणों को तुरंत हटवाने सहित चारागाह जमीन पर फसल की नीलामी करवाने एवं चारागाह भूमियों को चिन्हित कर बाउन्ड्री सुनिश्चित करने को कहा।

जिला कलक्टर ने कचरा निस्तारण के लिए डम्पिंग यार्ड सहित आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने, तालाब के जीर्णोद्धार कराने एवं स्ट्रीट वेण्डरों के लिए जगहों का चिन्हीकरण करने के निर्देश नगरपालिका को दिये। उन्होंने पीएचईडी विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल का कार्य समय पर शत-प्रतिशत पूर्ण करने एवं जल कनेक्शन के लिए खोदी गई सडकों की गुणवत्ता पूर्ण मरम्मत सुनिश्चित करने को कहा। 

उप जिला अस्पताल का निरीक्षण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा

जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने नदबई के उप जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वार्डों का निरीक्षण कर रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा साफ सफाई व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिये। अस्पताल परिसर में लगे प्राईवेट बैनरों को तुरंत हटाने व आयुष्मान भारत एवं अन्य सरकारी स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के पोस्टर व बैनर लगाने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर सैटअप करने, मरीजों को उपलब्ध निशुल्क जांच सुविधाऐं मुहैया कराने के साथ ही आवश्यकता पडने पर सैम्पल एकत्रित कर जिला मुख्यालय अस्पताल भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी खिडकियों में पर्दे एवं मच्छर जाली की टूटफूट समय पर ठीक कराते रहें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सभी चिकित्सा अधिकारियों एवं कार्मिकों को समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये भी पाबन्द किया।

जिला कलक्टर ने चिकित्सालय प्रभारी को अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, यह सुनिश्चित करने को कहा। स्वास्थ्य केंद्र में संधारित रजिस्टरों, बायो मेडिकल वेस्ट, ई औषधि पोर्टल, उपलब्ध दवाइयों, बायो मेडिकल वेस्ट के अलावा अन्य कचरे के संग्रहण सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को चिकित्सा संस्थानों का समय-समय निरीक्षण कर व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिये। 

अन्नपूर्णा रसोई का किया निरीक्षण

 जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने उपखण्ड नदबई की अन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने भोजन गुणवत्ता की जांच कर रसोई में खाना खाने वाले लाभार्थियों से भोजन की गुणवत्ता के बारे में फीडबैक प्राप्त किया व रसोई संचालक को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने मिनी फूड पार्क खटौटी का भी दौरा किया।

 इस दौरान उपखण्ड अधिकारी नदबई गंगाधर मीना, उपाधीक्षक हरिराम मीना, तहसीलदार कैलाश गौतम, अधिशाषी अधिकारी दीपा यादव एवं मण्डी सचिव राजेश करदम सहित उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow