कल से खुलेंगी सब्जी मंडी तीसरे दौर की वार्ता में बनी सहमति, शिफ्टिंग का समय चार जून

May 27, 2024 - 14:32
 0
कल से खुलेंगी सब्जी मंडी तीसरे दौर की वार्ता में बनी सहमति, शिफ्टिंग का समय चार जून

जहाजपुर (आज़ाद नेब) सब्जी मंडी शिफ्टिंग मामले में आज चौथे दिन भी व्यापारियों ने मंडी को बंद रखा प्रशासन ने व्यापारियों को उपखंड कार्यालय पर तीसरी बार वार्ता के लिए बुलाया जिसमें शिफ्टिंग को लेकर चार जून तक का समय फिर दिया गया। 

उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार ने मंडी व्यापारियों व पालिका ईओ राघव मीणा से वार्ता की। तकरीबन 40 मिनट तक वार्ता के बाद उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार ने कहा कि पालिका प्रशासन तालाब के पानी से सुरक्षित रखते हुए व्यापारियों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था चार जून से पहले करेगा। इसके बाद सभी व्यापारियों को मंडी के आवंटित स्थान पर शिफ्ट करना होगा। व्यापारियों द्वारा यह स्टॉप पेपर पर लिखित में पालिका प्रशासन को देना होगा। तब तक व्यापारी यथास्थान पर रोड़ के नीचे रह कर यथावत कार्य जारी रख सकते है‌। वार्ता में व्यापारियों व पालिका ईओ राघव मीणा के बीच इन बातों पर आम सहमति बनी।

इस दौरान तहसीलदार रवि कुमार मीणा, सब्जी व फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष किशन खटीक, पीरू मोहम्मद, रामदेव खटीक, दिनेश माली, नंदलाल कीर, कमल टेपण, बालूराम खटीक, सोहन कीर, सत्यनारायण कीर मौजूद थे।

 सब्जी एवं फल व्यापारियों की यह थी मांग

सब्जी फल व्यापार मंडल ने की मांग है कि पालिका द्वारा अभी तालाब की पाल पर हीं स्थान आंवटन किया जा रहा है जो की न्यायोचित नहीं है, वहां पर अभी सुखा है लेकिन मानसून आते ही वहा पानी भर जायेगा, जिससे वहां कारोबार करना असंभव है ओर उक्त स्थल पर आमजन खुले में शौच करते है जिससे गंन्दगी व सडान्ध व्याप्त रहती है। हमें मण्डी संचालित करने हेतु R.S.E.B. ग्रामीण के अम्बेडकर भवन के पास जगह आवंटित करें। या भक्तों की झौपड़िया रोड़ पर खुली जगह है उक्त जगहों पर भी मंडी संचालित हो सकती है।

प्रशासन का पक्ष क्यों है मजबूत

11.60 लाख रुपए से निर्मित सब्जी मंडी का लोकार्पण 23 नवंबर 2019 को कांग्रेस नेता धीरज गुर्जर एवं तत्कालीन चेयरमैन विवेक कुमार मीणा द्वारा किया गया था। बनने के  चार साल बाद भी यह मंडी ऐसे ही विरान है। सब्जी मंडी शिफ्टिंग का मामला नया नहीं है यह 2019 से चला आ रहा है। व्यापारियों एवं प्रशासन के इन सालों में मंडी शिफ्टिंग को लेकर वार्ता चली आ रही है लेकिन अभी तक समाधान नहीं हो पाया है। हां कोरोना काल में कुछ समय के लिए कृषि उपज मंडी में चली थी।

क्या है मामला

सब्जी मंडी से नगर हो रही व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासन ने नगर पालिका द्वारा निर्मित सब्जी मंडी में शिफ्ट करने को लेकर जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देशों की पालना में उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार एवं नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राघव मीणा ने 13 मई को सब्जी मंडी व्यापारियों से वार्ता कर सब्जी मंडी को नगर पालिका द्वारा निर्मित सब्जी में शिफ्ट करने को कहा था। जिस पर सब्जी मंडी व्यापारियों सहमति जताते हुए 19 मई को शिफ्ट करने को कहा था। फिर 20 मई को अध्यक्ष नरेश मीणा एवं अधिशासी अधिकारी राघव मीणा से व्यापारियों ने मंडी परिसर में और सुधार करने, लाइट पानी एवं सफाई की व्यवस्था करने के लिए कहा था। इस पर पालिका प्रशासन द्वारा व्यापारियों को हर तरह की सुविधा देने के लिए आश्वस्त किया था। उसके बाद उपखंड कार्यालय पर तीन दिन का समय मांगते हुए सब्जी व फल व्यापारियों ने उपखंड अधिकारी सुरेंद्र बी पाटीदार को लिखित में दिया था कि 24 मई को मंडी शिफ्ट करेंगे। 23 मई को ही व्यापारियों ने मीटिंग कर 24 मई से मंडी बंद का शहर में ऐलान कर दिया था। जिसमें कहा गया कि सभी सब्ज़ी व फल मंडी व्यापारियों ने यह निर्णय लिया गया कि उचित जगह की व्यवस्था पुर्ण रूप से नहीं होने के कारण कल 24 मई से मंडी बंद रहेगी। व्यापारीयों ने 27 मई तक मंडी बंद रख धरना दिया‌।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................