संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र में धडल्ले हो रहा अवैध खनन, प्रशिक्षु महिला RPS अधिकारी की कार्रवाही से मची हलचल

Oct 22, 2020 - 00:32
 0
संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र में धडल्ले हो रहा अवैध खनन, प्रशिक्षु महिला RPS अधिकारी की कार्रवाही से मची हलचल

भरतपुर,राजस्थान 
रूपवास (21 अक्टूबर।) रूपवास व बयाना क्षेत्र में अवैध खनन व अवैध शराब के अवैध कारोबार थमने का नाम नही ले रहे है। सफेद पोशों व संबंधित विभागों के कुछ कार्मिकों की मिलीभगत के चलते यह अवैध कारोबार परवान चढ रहे है। इन अवैध कारोबारों में लगे कथित खनन व शराब माफियाओं के हौंसले इतने बुलंद है कि उन्हें कानून व पुलिस प्रशासन तक का कोई खौफ नही है और वह खुलेआम व दिनदहाडे यह कारोबार कर रहे है। अवैध शराब माफियाओं व शराब के कई ठेकेदारों ने कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई जगह अवैध ठेके तो कई जगह कथित गोदामों की आड में अवैध शराब बेचने का धंधा चला रखा है। वहीं पत्थर चोरों के रूप में चर्चित कथित खनन माफिया सुप्रीम कोर्ट व केन्द्र सरकार के आदेशों और नियमों की भी धज्जियां उडाते हुए यहां के वंशी पहाडपुर, बंध बारैठा, संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र में खुलेआम अवैध खनन कारोबार में लगे है। जिसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि करीब एक माह पूर्व  इस इलाके में जिले के पुलिस व प्रशासन सहित अन्य विभागों की ओर से रात्रि के समय गुपचुप तरीके से अचानक की गई छापामार कार्रवाही के दौरान अवैध खनन के इमारती पत्थर से लदे 27-28 ट्रक व ट्रैलरों को पकडा गया था। जबकि इससे अधिक ट्रक व ट्रैलर कार्रवाही की भनक लगने से भागने में सफल रहे थे।आश्चर्य जनक बात तो यह है कि 27-28 ट्रक पकडे जाने के बावजूद अभी तक स्थानीय पुलिस व खनिज एवं वनविभाग की ओर से अभी तक 25 ट्रक व ट्रैलर ही पकडे जाना बताया जा रहा है। जबकि अन्य ट्रकों को लेकर वह कोई भी जबाब देने से कन्नी काट रहे है। यह अन्य ट्रक व ट्रैलर अभी भी बंधबारैठा में वनविभाग व पुलिस की निगरानी में खडे है। लेकिन दोनों ही विभागों के अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर पल्ला झाड रहे है। उनके विरूद्ध अभी तक 25 ट्रक ट्रैलरों की भांति कार्रवाही नही की जा सकी है। जो लोगों में खासी चर्चा का विषय बनी हुई है। 
चार ट्रैक्टर व एक ट्रक जब्तः- अवैध खनन के विरूद्ध बुधवार को पुलिस की प्रशिक्षु महिला आरपीएस अधिकारी व थाना रुदावल की थानाधिकारी  पूनम चैहान के नेतृत्व में छापामार कार्रवाही कर अवैध खनन के इमारती पत्थर से लदे चार टैªक्टर ट्राॅली व एक ट्रक को जब्त कर एक जनें को गिरफतार कर उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाही शुरू की है। जबकि खनन माफिया व चालक पुलिस टीम को देख भागने में सफल रहे। एक ट्रैक्टर चालक पत्थर से लदी ट्रैक्टर ट्राॅली में से ट्रैक्टर को खोलकर भगा ले गया और पत्थर से लदी ट्राॅली को रास्ते में छोड गया। महिला प्रशिक्षु अधिकारी की इस कार्रवाही से कथित खनन माफियाओं में खलबली मची है। इससे पूर्व बिगत रात्रि को बंधबारैठा क्षेत्र में भी इमारती पत्थर से लदे दो ट्रैक्टर ट्राॅली व बयाना में भी एक ट्रक और उच्चैन थाना पुलिस ने भी कार्रवाही कर ट्रैक्टर ट्राॅली पकडे थे। पुलिस के अनुसार इनके विरूद्ध आईपीसी, फाॅरेस्ट एक्ट व संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने की कार्रवाही की जा रही है।  

  • संवाददाता नरेंद्र परमार की विशेष रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................