आत्मविश्वास की शक्ति ही सफलता का एकमात्र रास्ता- डॉ.धारणा भारद्वाज

May 31, 2021 - 11:09
 0
आत्मविश्वास की शक्ति ही सफलता का एकमात्र रास्ता- डॉ.धारणा भारद्वाज

भीलवाड़ा  (राजस्थान) संगम विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बेसिक एंड अप्लाइड साइंस विभाग के द्वारा "कोविड महामारी जागरूकता" विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार 29-30 मई को किया गया । पहले दिवस के शुभारंभ सत्र में विभाग के डिप्टी डीन डॉ.हरीश नागर ने दो दिवसीय वेबीनार के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी ।अपने स्वागत उद्बोधन में उन्होंने संदेश या भ्रम के मार्ग को छोड़कर करुणा साहब समझ और प्रेम के मार्ग को अपनाने तथा ईश्वर और उसकी योजनाओं को अपनाने का आह्वान किया । विभिन्न आर के प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता के रूप में उद्बोधन देते हुए डॉ.केजरी जगदीश ने मानव फेफड़े पर कोविड-19 के प्रभाव, ऑक्सीजन थैरेपी साइटो काइन स्ट्रांम फिजिकल थेरेपी तथा ब्लैक संघर्ष पर अपना व्याख्यान दिया संस्था के प्रेसिडेंट प्रोफेसर के. पी.यादव ने  आयुर्वेदिक घरेलू औषधीय गुण युक्त खाद्य सामग्रियों तथा उन में पाए जाने वाले विटामिन के सेवन और उपयोग पर अपना व्याख्यान दिया ।
 दूसरे दिन वेबीनार का केंद्रीय विषय "आत्मविश्वास तथा आत्मविश्वास की शक्ति" था इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर के.पी. यादव ने छात्रों को कठिन समय में आत्मविश्वास रखने तथा मुश्किलों में ना घबराने पर जोर दिया उन्होंने चर्च इन तथा आइंस्टाइन का उदाहरण देकर विषम परिस्थितियों में धैर्य तथा संयम से काम करने का आह्वान किया और इस विषम परिस्थितियों में सभी को एक दूसरे का सहयोग करने और चुनौतियों का सामना करने पर भी जोर दिया । संस्थान के मार्गदर्शक प्रोफेसर अखिलेश यादव ने अपने व्याख्यान में दो बातों पर विशेष ध्यान देने को कहा एक आत्मविश्वास और दूसरा प्रशंसा इस अवसर पर उन्होंने फ्रंटलाइन वेरियस डॉक्टर्स नर्सेज स्टाफ के कार्य की प्रशंसा की और उन्हें उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद भी ज्ञापित किया । विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर राजीव मेहता ने अपने उद्बोधन में सभी शोधार्थियों को विषयांतर्गत शोध कार्य करते हुए संरचनात्मक परिणाम प्राप्त करने तथा आत्ममंथन द्वारा आंतरिक विकास करने का आह्वान किया मुख्य वक्ता के तौर पर मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षित वैश्विक कैरियर काउंसलर कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी एवं स्किल ट्रेनर डॉ.धारणा भारद्वाज ने अपने व्याख्यान में बताया कि, "आत्मविश्वास की शक्ति ही आज की परिस्थिति में एकमात्र रास्ता है " उन्हें स्वयं की शक्ति को पहचानने पर जोर दिया उन्होंने अपने जीवन के आत्मा विश्वास के बारे में बताया, मानसिकता व्यक्तिगत ए सहायता प्रतिबिंब तथा स्वयं चिंतन पर जोर दिया उन्होंने कहा कि हमें अपने अंदर देखना चाहिए एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए टीम वर्क की शक्ति सामूहिक समाज आत्म संयम सपनों और चुनौतियों के बारे में बात करना धैर्य तथा प्रयास से जीतने के लक्ष्य प्राप्त करने पर जोर दिया तथा बताया कि जिस तरह अधिक दबाव की वजह से अधिक सुंदर हीरा प्राप्त होता है उसी प्रकार इन परिस्थितियों से निकलकर एक सुंदर समाज का निर्माण होगा । आयोजन सचिव विक्रम भाटी ने बताया कि इस वेबीनार में देश के 35 से अधिक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों से 300 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें छात्र, शोधार्थी ,प्राध्यापक गण तथा प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल थे । सभी डीन,डिप्टी डीन, प्राध्यापकगण, किस वेबीनार में शामिल थे । वेबीनार का संचालन विभाग के अरमान सेख ,मुस्कान , सोनाली तथा उनकी टीम ने किया यह आयोजन मन को मोह लेने वाला तथा तथा प्रभावशाली था प्रतिभागियों द्वारा इस वेबीनार की बहुत सराहना की गई ।

  • रिपोर्ट:- बृजेश शर्मा

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................