बालिकाएं ही करेंगी बाल पंचायत का नेतृत्व जगाएंगी शिक्षा की अलख

Nov 4, 2023 - 18:18
Nov 4, 2023 - 19:45
 0
बालिकाएं ही करेंगी बाल पंचायत का नेतृत्व जगाएंगी शिक्षा की अलख

बानसूर में सत्यार्थी मूवमेंट फोर ग्लोबल कम्पैशन बाल आश्रम की ओर से संचालित बाल मित्र ग्राम चतरपुरा में बाल आश्रम संस्थापिका सुमेधा कैलाश के निर्देशन में बच्चों में लोकतांत्रिक मूल्यों कि समझ व सीख बढ़ाने और कुशल नेतृत्व कि भावना को विकसित करने को लेकर शनिवार को बाल पंचायत चुनाव का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने अपने मत का प्रयोग कर प्रत्यक्ष गुप्त मतदान प्रणाली से बात पंचायत के चुनाव का आयोजन किया गया।

 जिसमें सर्वाधिक मत लेकर बाल सरपंच प्रियंका चौधरी , बाल उपसरपंच आस्था शेखावत और ममता मौर्य बाल सचिव चुने गए। सम्पूर्ण बाल पंचायत कोरम में बालिकाऐं चुनकर आने से ग्रामीणों ने बेटियों का इस अवसर पर नवनिर्वाचित बाल पंचायत का रोली मोली से तिलक लगाकर और माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। इस दौरान उपप्राचार्य पवन कुमार शर्मा ने नवनिर्वाचित बाल पंचायत कार्यकारिणी को अपने पद और गोपनीयता कि शपथ दिलाई गई। बाल पंचायत पदाधिकारियों को अपने कर्तव्यों व जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी गई।

इस पर सत्यार्थी मूवमेंट फोर ग्लोबल कम्पैशन कि मैनेजिंग ट्रस्टी अस्मिता सत्यार्थी ने कहा कि बाल पंचायत चुनाव में सम्पूर्ण कोरम बेटियों कि होना बालिका सशक्तिकरण का प्रतीक है। बाल पंचायत चुनाव के माध्यम से बचपन में ही बच्चों को लोकतंत्र कि सीख का अनूठा माध्यम है,जो कि आगे चलकर एक कुशल नेतृत्व और जागरूक मतदाता बनाने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में स्कूल सहित सत्यार्थी मूवमेंट फोर ग्लोबल कम्पैशन बाल आश्रम के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।इस दौरान स्कूल स्टाफ सहित सत्यार्थी मूवमेंट फोर ग्लोबल कम्पैशन बाल आश्रम के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow