पोस अमावस्या की पूर्व संध्या पर हुआ संकीर्तन, ठाकुर जी मंदिर में चढ़े छप्पन भोग

Jan 3, 2022 - 02:18
 0
पोस अमावस्या की पूर्व संध्या पर हुआ संकीर्तन, ठाकुर जी मंदिर में चढ़े छप्पन भोग
संकीर्तन एवं छप्पन भोग के दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं एवं भक्तगण
पोस अमावस्या की पूर्व संध्या पर हुआ संकीर्तन, ठाकुर जी मंदिर में चढ़े छप्पन भोग

उदयपुर (राजस्थान)।(मुकेश मेनारिया)मेनार कस्बे के ओंकारेश्वर चौक स्थित प्रसिद्ध ठाकुर जी मन्दिर में शनिवार अमावस्या की पूर्व संध्या पर ठाकुरजी के जयकारों के बीच छप्पन भोग धराया  गया।  कार्यक्रम की शुरुआत ठाकुर जी मंदिर में संकीर्तन से हुई। वृन्दावन से आए हुए प्रभुजी राधेश्याम  प्रभु , चित्तौड़गढ़ से 
मधुर मुरली दास जी महाराज , रत्न नाभ दास महाराज घनश्याम देव दास महाराज के सानिध्य में विशाल संकीर्तन का आयोजन किया गया।  संकीर्तन में भगवान ठाकुर जी महाराज की कथा वाचन किया गया जहां पर ग्राम वासियों ने धर्म लाभ लिया । देर शाम को वही भजन संध्या में श्रद्धालु झूम उठे।
 
वहीं रविवार को सुबह संकीर्तन का आयोजन भी किया गया साथ ही श्रद्धालुओं एवं भक्तों की उपस्थिति में छप्पन भोग धराया गया । इससे पूर्व सुबह भगवान ठाकुरजी की प्रतिमा को विशेष शृंगार धराया गया। संकीर्तन को लेकर दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।  तथा ग्रामीणों द्वारा पूरे मंदिर को फूलों एवं दुधिया रोशनियों से सजाया गया। वही शाम को गांव के युवाओं मंदिर प्रांगण में भजन संध्या का आयोजन किया जिसमें गणपति वंदना से भजनों की शुरुआत हुई और युवाओं ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुतियां दी।  
 रविवार को  दोपहर में शुभ मुहूर्त में ठाकुर जी को छप्पन भोग धराया गया। भोग धराने के उपरांत ठाकुर जी की भव्य महाआरती की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला ,पुरुष मौजूद रहे। वही आरती के बाद  छप्पन भोग  प्रसाद श्रद्धालुओं में बाट दिया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow