जिला प्रभारी सचिव ने किया कलेक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों का आकस्मिक निरीक्षण

ई-फाईल के माध्यम से विभागीय कार्य समय पर पूर्ण करने के दिए निर्देश

May 27, 2024 - 17:00
May 27, 2024 - 19:05
 0
जिला प्रभारी सचिव ने किया कलेक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों का आकस्मिक निरीक्षण

भरतपुर, 27 मई। जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित विभिन्न विभागों का आकस्मिक निरीक्षण कर विभागीय कार्यों की प्रगति, लम्बित पत्रावलियों एवं साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव भी उपस्थित रहे।

जिला प्रभारी सचिव ने कलेक्ट्रेट के अनुभागों में आकस्मिक पहुंचकर कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका, कार्यालय में साफ-सफाई एवं फाईल संधारण व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को परम्परागत दस्तावेजीकरण व फाईलिंग की बजाय शत-प्रतिशत ई-फाईल का उपयोग कर तेजी से मामलों के निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ई-फाईल के माध्यम से प्रकरणों का जल्द निवारण, फाईल संधारण व आवश्यक मॉनिटरिंग आसान होगी साथ ही आमजन को भी त्वरित राहत प्रदान की जा सकेगी। उन्होंने कार्यालयों से अनावश्यक दस्तावेजों व फाईलों का निस्तारण कर सभी पत्रावलियों को शीघ्र ऑनलाईन करने के निर्देश भी प्रदान किये। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में लम्बित ऑनलाईन आवेदनों का जबाव ऑनलाईन ही प्रस्तुत करें जिससे कार्यों में पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कार्यालय में लम्बित पत्रावलियों व ई-फाईल की जानकारी लेकर निर्देश दिये कि विभागीय कार्य अथवा आमजन द्वारा दिये गये आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें। 

जिला प्रभारी सचिव ने निरीक्षण के दौरान अनुभागवार प्रत्येक सीट को दिये गये कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक कार्यालय समय पर उपस्थित होकर विभागीय कार्यों को समय पर पूर्ण करें जिससे आमजन की समस्याओं का समय पर निस्तारण हो सके। उन्होंने आमजन द्वारा दिये गये आवेदनो पर नियमित मॉनिटरिंग करते हुए उनके समय पर निस्तारण के साथ-साथ की गई कार्यवाही से आवेदक को अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अनुभाग प्रभारियों व सम्बंधित कार्मिकों को अपने कार्यालय के साथ-साथ समस्त कलेक्ट्रेट की स्वच्छता में सहभागिता निभाते हुए साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि कलेक्ट्रेट परिसर में आवश्यक रिपेयरिंग आदि का कार्य समय पर सुनिश्चित किया जाये साथ ही कलेक्ट्रेट में आने वाले आमजन के लिए आवश्यक पेयजल व बैठने की नियमित व्यवस्था की जाये। 

उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं उच्च अधिकारियों से प्राप्त होने वाले परिवादों तथा आमजन द्वारा कार्यालय में दिये गये आवेदनों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर कार्य में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय की जायेगी जिससे आमजन को बार-बार कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडे। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. यादव ने कलेक्ट्रेट स्थित सभी कार्यालयों एवं अनुभागों द्वारा शुरू की गई ई-फाईलिंग प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। निरीक्षण के समय अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, जिला रसद अधिकारी भावना शर्मा, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारती भारद्वाज सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow