सम्भागीय आयुक्त ने ली आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक

पेयजल, विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखी जाकर विकास कार्य समय पर पूरा करें: सम्भागीय आयुक्त

May 27, 2024 - 16:52
May 27, 2024 - 19:05
 0
सम्भागीय आयुक्त ने ली आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक

भरतपुर, 27 मई। सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने सोमवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत, चिकित्सा, कृषि एवं पशुपालन विभाग के संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर गर्मी के मौसम को देखते हुए संभाग में पेयजल, विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से रखते हुए मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं गौवंश के लिए आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए।

 सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए विद्युत एवं पीएचईडी के अधिकारी आपसी संवाद रखते हुए पेयजल स्त्रोतों के लंबित विद्युत कनेक्शनों को शीघ्रता से जारी करें। आमजन को पेयजल, विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखते हुए समस्याओं का समय पर निराकरण करें। उन्होंने जिलेवार समीक्षा करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा ड्रिल कराये जा चुके सभी ट्यूबवेल में वि़द्युत निगम को प्राथमिकता से विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए जिससे आमजन को निर्बाध पेयजल आपूर्ति की जा सके। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को विद्युत निगम द्वारा ट्रांसफार्मर रखे जाने के बाद तीन दिवस में सभी ट्यूबवेल से पेयजल सप्लाई सुचारू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर स्थापित किये गये कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली समस्याओं का रजिस्टर में इंद्राज कर समय पर निराकरण करायें। उन्होंने टेंकरों से पेयजल सप्लाई की नियमित मॉनिटरिंग के साथ सभी वाहनों पर जीपीएस लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिन गांव में कार्य पूर्ण किया जा चुका है उनका भौतिक सत्यापन करवाकर आमजन को शुद्ध जल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। 

 संभागीय आयुक्त ने विद्युत निगम को सभी सर्किल कार्यालयों में कंट्रोल रूम स्थापित कर विद्युत संबंधी समस्याएं प्राप्त होने पर शीघ्रता से निराकरण कराने, जलदाय विभाग के ट्यूबवेलों एवं घरेलु लंबित विद्युत कनेक्शनों को समयबद्ध रूप से जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जहां भी ट्रांसफार्मर जलने की जानकारी मिले वहां 72 घंटे के अन्दर बदलना सुनिश्चित करें। कंटेन्जेंसी प्लान में जो भी कार्य दिए गए हैं उन्हें गुणवत्ता के साथ पूरा करें। उन्होंने सहकारिता एवं कृषि विभाग को किसानों के समर्थन मूल्य पर गेहूं व सरसों खरीद प्रक्रिया की समीक्षा कर समय पर भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को संभाग में चल रहे सड़कों, भवन निर्माण के कार्याें की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए समय पर पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फ्लाईओवर एवं अन्य सड़क निर्माण के कार्यों में भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रकरणों में स्थानीय प्रशासन से समन्वय कर शीघ्रता से कार्य शुरू करें। 

 उन्होंने चिकित्सा विभाग को सभी चिकित्सा संस्थानों में गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए पंखे, कूलर, एसी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सभी वार्डों में ठण्डा पेयजल प्रबंध भी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिलेवार सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालयों में नियंत्रण कक्ष संचालित किया जाकर मौसमी बीमारियों एवं लूजनित बीमारियों की जानकारी मिलने पर त्वरित चिकित्सा व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में आवश्यक दवाईयां एवं लू-तापघात से बचाव के लिए आमजन को जागरूक करने का कार्य किया जाये। उन्होंने पशुपालन विभाग को संभाग के सभी 53 गौशालाओं में पेयजल व्यवस्था एवं कंटेंजेन्सी प्लान के तहत आवश्यक दवाओं की आपूर्ति रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जंगली जानवरों एवं पशु पक्षियों के लिए भी स्थानीय भामाशाहों, जनप्रतिनिधियों को प्रेरित कर पेयजल व्यवस्था के लिए विभाग पहल करे जिससे आमजन भी आगे आ सके। इस अवसर पर अतिरिक्त सम्भागीय आयुक्त बृजेश चांदोलिया, अतिरिक्त मुख्य अभियंता चम्बल परियोजना महेश जांगिड़, अतिरिक्त मुख्य अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग सुरेन्द्र कुमार, विद्युत निगम के संभागीय मुख्य अभियंता उमेश गुप्ता, सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow