ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई मे पहुंचे जिला कलेक्टर: बोले- समस्या निराकरण के लिए आमजन को कार्यालयों के नहीं लगाने पडें चक्कर

Jul 11, 2024 - 18:55
 0
ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई मे पहुंचे जिला कलेक्टर: बोले-   समस्या निराकरण के लिए आमजन को कार्यालयों के नहीं लगाने पडें चक्कर

भरतपुर, 11 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने गुरूवार को ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में नदबई पंचायत समिति में भाग लेकर आमजन की समस्याओं को सुना तथा मौके पर ही सम्बंधित विभागों के माध्यम से समाधान कराकर विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाया। जनसुनवाई में 20 परिवाद प्राप्त हुए जिनमें से 6 परिवादों का मौके पर निस्तारण कराया गया। 
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी जनसुनवाई में आये प्रकरणों को गम्भीरता से लें, आमजन को विभागीय योजनाओं का लाभ लेने अथवा समस्याओं के निराकरण के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडें। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर आयोजित होने वाली जनसुनवाई में अधिकारी बदलते हुए क्रम में भाग लेकर आमजन से समस्याओं की जानकारी लेकर मौके पर निराकरण करायें। उन्होंने जनसुनवाई में आये प्रकरणों को व्यक्तिशः सुनकर सम्बंधित विभागों से मौके पर ही जानकारी ली तथा पात्रता के आधार पर परिवादियों को लाभान्वित कराया। जनसुनवाई में किसान सोमवती को किसान सम्मान निधि की राशि का भुगतान में आ रही समस्या का मौके पर निराकरण कराया। कस्बे में नवीन बनायी गई सडकों के किनारे पौधारोपण की मांग पर उन्होंने नगरपालिका को पौधारोपण करवाने, राजेश कुमार के परिवाद पर मनरेगा के तहत पशुबाडा निर्माण की स्वीकृत करने, पहरसर निवासी महिला के जनआधार कार्ड बनवाने के प्रकरण में डीओआईटी को प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। ग्राम हंतरा में आम रास्ते पर हो रही कीचड को हटवाने के लिए ग्राम पंचायत को तीन दिवस में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कस्बे में भूमाफियाओं द्वारा राजकीय भूमि पर किये गये अतिक्रमणों को हटाकर पौधारोपण करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस राहुल श्रीवास्तव, एसडीएम नदबई गंगाधर मीना, तहसीलदार नदबई कैलाश गौतम सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
निर्माणाधीन भवनों का किया निरीक्षण -   जिला कलक्टर ने नदबई उपखण्ड मुख्यालय पर बैलारा रोड पर निर्माणाधीन राजकीय भवनों के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया तथा गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने देवनारायण छात्रावास के निर्माण कार्य को मौके पर देखा तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से प्रगति की जानकारी लेकर निर्धारित समय में पूरा कराने के निर्देश दिए। 
ग्राम विकास अधिकारी निलम्बित -    जनसुनवाई में ग्राम पंचायत करीली में हरीचरण सिंह द्वारा महात्मा गांधी नरेगा के तहत गैर मुमकिन रास्ता निर्माण की प्रशासनिक वित्तीय स्वीकृति के बाद भी ग्राम विकास अधिकारी द्वारा लम्बे समय से शुरू नहीं कराने की शिकायत दी। जिला कलक्टर ने प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए मौके पर ही पत्रावली मंगवाकर जांच करायी जिसमें ग्राम विकास अधिकारी शोभाराम की लापरवाही पायी जाने पर निलम्बित करने तथा कनिष्ठ तकनीकी सहायक की भूमिका की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................