जिला कलक्टर ने किया विद्यालयों का निरीक्षण शिक्षक बनकर परखा शिक्षा का स्तर

मिड डे मील का किया निरीक्षण, शुद्धता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए

Jul 11, 2024 - 18:53
 0
जिला कलक्टर ने किया विद्यालयों का निरीक्षण शिक्षक बनकर परखा शिक्षा का स्तर

भरतपुर, 11 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने गुरूवार को सेवर पंचायत समिति के ग्राम महुआ सिनपिनी एवं बांसी में विद्यालयों, आंगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण कर पोषाहार एवं शैक्षणिक गुणवत्ता की जांच की। 
 जिला कलक्टर ने महुआ सिनपिनी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मिड डे मील का निरीक्षण किया जो गुणवत्तापूर्ण पाया गया। उन्होंने मिड डे मील सामग्री के रखरखाव, मसाले आदि का निरीक्षण कर मानसून के सीजन में सुरक्षित रखरखाव के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिड डे मील बच्चों को वितरण से पूर्व प्रतिदिन चखकर जांच करें तथा गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए सभी बच्चों को वितरण करें। उन्होंने विद्यालय परिसर में पौधारोपण की जानकारी लेकर भवन की पीछे बने खेल मैदान में प्लान बनाकर पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खेल मैदान में मुख्य द्वार से प्रवेश करने वाले अनाधिकृत लोगों एवं पशुओं को रोकने के लिए तार फेंसिंग की जाए। उन्होंने विद्यालय के पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया तथा विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण के साथ पुस्तकालय में बैठकर अध्ययन की सुविधा करने के निर्देश दिए। 
 जिला कलक्टर ने बांसी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण कर बच्चों से गणित एवं हिन्दी विषय का अध्यापन कराकर शिक्षक की भांति शैक्षणिक गुणवत्ता को परखा। उन्होंने आंगनबाडी केन्द्र में बने पोषाहार को चखकर देखा तथा नियमित रूप से शुद्धता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों के लिए पोशाख वितरण एवं खेल सामग्री का उपयोग कर खेल-खेल में शिक्षा की जानकारी देने के निर्देश दिए। मौके पर केन्द्र पर 15 बच्चे उपस्थित पाये गये। उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण कर विद्यार्थियों की कक्षावार बैठक व्यवस्था, शैक्षणिक गुणवत्ता को परख कर पौधारोपण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी विद्यार्थियों को पौधारोपण कर एक पौधा मां के नाम अभियान में भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बरसात के दौरान विद्यालय भवन की छतों की साफ-सफाई रखने एवं परिसर में अनावश्यक खरपतवार समय-समय पर हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नदबई पंचायत समिति के ग्राम लुलहारा स्थित राजकीय उ़च्च माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया जहां विद्यार्थियों से शैक्षणिक स्थिति के बारे में फीडबैक लेकर नियमित अध्ययन करते हुए क्षेत्र का नाम रोशन करने का आहृवान किया। इस दौरान सेवर सीबीईओ दलवीर सिंह भी उपस्थित रहे। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................