संभागीय आयुक्त ने रात्रि चौपाल में सुनी आमजन की समस्याएं, शकुंतला देवी की समस्याओं का मौके पर निस्तारण कर पहुंचायी राहत

Jul 11, 2024 - 18:56
 0
संभागीय आयुक्त ने रात्रि चौपाल में सुनी आमजन की समस्याएं,  शकुंतला देवी की समस्याओं का मौके पर निस्तारण कर पहुंचायी राहत

भरतपुर, 11 जुलाई। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर आयोजित की जा रही रात्रि चौपालों में आमजन को घर बैठे समस्या निराकरण के साथ योजनाओं का लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार की यह पहल ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन की पहुंच को और अधिक सशक्त बना रही है, संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को भरतपुर उपखंड की ग्राम पंचायत बछामदी में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें आमजन की समस्याओं को सुनकर त्वरित समाधान के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल के दौरान 40 से अधिक परिवाद प्राप्त हुए। मौके पर भरतपुर उपखंड अधिकारी रवि कुमार, एसीईओ शैलेन्द्र सिंह, सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर, एसई पीएचईडी मनोहर सिंह सहित अन्य जिला, उपखंड व स्थानीय स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।    
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा संभागीय आयुक्त कोे बिजली कटौती, विद्युत कनेक्शन, पेयजल, सडक, जलभराव, अतिक्रमण, पैमाईश, सीमाज्ञान, खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, पीएम आवास योजना में आवेदन, नाली निर्माण आदि से संबंधित शिकायतों को रखा गया जिस पर आयुक्त महोदय ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों की जांच कर परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गये। उन्होने संबंधित अधिकारियों को बरसात के मौसम को देखते हुये जलभराव के स्थानों को चिन्हित कर पानी निकासी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को मौसमी बीमारियों के मध्येनजर उचित दवा भण्डारण सुनिििश्चत करने को कहा। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शनों की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर पीएचईडी विभाग के अधिकारियों को अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय करते हुये निर्धारित समय में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाकर शुद्व पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश प्रदान किये।
शकुंतला की समस्याओं का निराकरण - बछामदी निवासी शकुंतला देवी ने बच्चे के साथ रात्रि चौपाल में पहुंचकर सम्भागीय आयुक्त को बच्चे का दाखिला विद्यालय में नहीं होने का परिवाद दिया। उसने बताया कि पालनहार, पीएम आवास योजना व खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ भी प्राप्त नहीं हो रहा है। प्रकरण की सुनवाई कर सम्बंधित अधिकारियों को मौके पर ही परिवादी के बच्चों को विद्यालय में दाखिले के लिए राजकीय विद्यालय के प्राचार्य को निर्देश प्रदान किये गये वहीं सम्बंधित अधिकारी को परिवादी की पात्रतानुसार पालनहार योजना, पीएम आवास योजना में आवेदन सहित अन्य योजनाओं में लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। परिवादी के बच्चों का विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र त्वरित कार्यवाही करते हुए जारी करने को कहा। 
नाली निर्माण की गुणवत्ता जांच के दिए निर्देश -  बछामदी ग्रामवासियों द्वारा सड़क, मौहल्ले एवं मुख्य स्थानों पर किये जा रहे नाली निर्माण कार्य की गुणवत्ता के बारे में शिकायत किये जाने पर सम्भागीय आयुक्त ने तुरन्त पीडब्ल्यूडी के जिला स्तरीय अधिकारियों को क्वालिटी कंट्रोल से नाली निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने एवं कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने निर्देशित किया कि लापरवाही बरतने वाले अधिकारी, कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाये। बछामदी निवासी हरेन्द्र द्वारा जाटव मौहल्ला में रास्ते पर गंदगी व जलभराव का परिवाद रखने पर सम्भागीय आयुक्त ने मौके पर ही बीडीओ को मौका मुआयना करने के लिए भेजा एवं रिपोर्ट प्राप्त कर शीघ्र ही रास्ते की सफाई कराने के निर्देश प्रदान किये। सम्भागीय आयुक्त ने ग्राम सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को पौधारोपण अभियान के तहत ग्राम में लक्ष्यानुरूप पौधारोपण करने के लिए कहा एवं आमजन को भी पौधारोपण हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिए। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................