कृषि विज्ञान केंद्र नौगांवा द्वारा गुजरपुर गांव में पशु चिकित्सा शिविर का किया आयोजन

Feb 8, 2023 - 22:26
 0
कृषि विज्ञान केंद्र नौगांवा द्वारा गुजरपुर गांव में पशु चिकित्सा शिविर का किया आयोजन

रामगढ (अलवर,राजस्थान/ राधेश्याम गेरा) गुर्जरपुर खुर्द गांव में नौगांवा कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। निकरा परियोजना के अंतर्गत चयनित गुजरपुर गांव में पशुपालन विशेषज्ञ डॉक्टर विकास आर्य ने पशुओं की देखभाल एवं उन्नत पशु की नस्लो, पशुओं में बांझपन के बारे में चर्चा करते हुए विस्तार से बताया और उनके लक्षण के बारे में अवगत कराते हुए उनके निदान हेतु आवश्यक बातें किसानों को बताई ।  साथ ही अलावड़ा से पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुभाष वर्मा ने पशुओं के रोगों के निदान एवं सरकारी योजनाएं जैसे कि पशु बीमा योजना के बारे में जानकारी दी।

कृषि केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ सुभाष चंद्र यादव ने कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा गुर्जर पुर गांव में आयोजित पशु चिकित्सा शिविर के बारे में जानकारी देते हुए फसलों में विभिन्न प्रकार के होने वाले रोगो के बारे में बताया और उनके निदान हेतु आवश्यक बातें बताइए। डॉक्टर पूनम ( प्रसार शिक्षा) ने प्राकृतिक खेती के बारे में किसानों को जागरूक किया एवं रसायनों से होने वाले नुकसान से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से किसानों को अवगत कराया । इसी दौरान अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के बारे में जानकारी दी। केंद्र के वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता पुष्कर देव एवं कमलेश कुमार यादव ने तापक्रम में वृद्धि के कारण फसलों पर हानिकारक प्रभाव से अवगत कराया और बागवानी से संबंधित जानकारी दी साथ ही नर्सरी से संबंधित जानकारी दी । पशु चिकित्सा शिविर के दौरान  गांव में 120 पशुओं में खुर पका मुंह पका रोग का टीकाकरण किया । इस आयोजन में गांव के 150 कृषक महिला एवं पुरुषों ने भाग लिया तथा पशुधन से संबंधित रोगों की जानकारी ली।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है