'नए साल में प्रधानमंत्री ने गरीब परिवारों को क्रूर तोहफा दिया', MGNREGA को लेकर कांग्रेस का मोदी पर बड़ा आरोप

Jan 2, 2024 - 06:24
Jan 2, 2024 - 07:14
 0
'नए साल में प्रधानमंत्री ने गरीब परिवारों को क्रूर तोहफा दिया', MGNREGA को लेकर कांग्रेस का मोदी पर बड़ा आरोप
कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा भुगतान के लिए आधार-आधारित प्रणाली को अनिवार्य बनाने के सरकार के फैसले पर सोमवार को अपनी चिंता व्यक्त की, और "मोदी प्रशासन से वंचित भारतीयों को उनके कल्याण अधिकारों से वंचित करने के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से आधार का लाभ उठाने से परहेज करने का आग्रह किया।" विपक्षी दल ने मनरेगा के प्रति प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कथित संदेह को उजागर किया, और कहा कि यह "भावना बहिष्करण के उद्देश्य से विभिन्न तकनीकी पहलों में प्रकट हुई है"।
इसको लेकर जयराम रमेश ने एक एक्स पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा कि नए साल में प्रधानमंत्री ने देश के सबसे ग़रीब परिवारों को क्रूर तोहफ़ा दिया है। उन्होंने मनरेगा के तहत काम करके बुनियादी आय प्राप्त करने वाले करोड़ों ग़रीबों से उनका अधिकार छीन लिया है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस उनके इस तोहफ़े की निंदा करती है। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 30 अगस्त, 2023 की अपनी मांग को भी दोहराती है कि मोदी सरकार को सबसे कमज़ोर भारतीयों को उनके सामाजिक कल्याण के लाभों से वंचित करने के लिए टेक्नोलॉजी, विशेष रूप से आधार को हथियार बनाना बंद करना चाहिए, लंबित वेतन भुगतान को जारी करना चाहिए और पारदर्शिता में सुधार के लिए ओपन मस्टर रोल और सोशल ऑडिट लागू करना चाहिए।
बयान में कहा है कि कुल मिलाकर 25.69 करोड़ मनरेगा श्रमिक हैं जिनमें से 14.33 करोड़ सक्रिय श्रमिक माने जाते हैं। 27 दिसंबर तक, कुल पंजीकृत श्रमिकों में से 34.8 प्रतिशत (8.9 करोड़) और 12.7 प्रतिशत सक्रिय श्रमिक (1.8 करोड़) अभी भी एबीपीएस के लिए अयोग्य हैं। वेतन भुगतान के लिए एबीपीएस की प्रभावकारिता के बारे में श्रमिकों और विशेषज्ञों की चिंताओं के बावजूद, सबसे पुरानी पार्टी ने ऐसी तकनीकी पहलों के साथ सरकार की दृढ़ता की आलोचना की। उन्होंने सरकार के दृष्टिकोण को "करोड़ों सबसे गरीब और हाशिए पर रहने वाले भारतीयों को बुनियादी आय अर्जित करने से बाहर करने का प्रयास" बताया।
कांग्रेस ने 30 अगस्त, 2023 से एबीपीएस का समर्थन करते हुए एमओआरडी के दावों पर सवाल उठाया। "सबसे पहले, अप्रैल 2022 के बाद से, चिंताजनक रूप से 7.6 करोड़ पंजीकृत श्रमिकों को सिस्टम से हटा दिया गया था। चालू वित्तीय वर्ष में नौ महीने में 1.9 करोड़ पंजीकृत श्रमिकों को सिस्टम से हटा दिया गया था।" उन्होंने आगे मंत्रालय से स्पष्टीकरण देने का आग्रह करते हुए कहा, "मंत्रालय को स्पष्ट करना चाहिए कि ये 'हितधारक' कौन थे और ये परामर्श कब आयोजित किए गए थे।" 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow