7 जनवरी को आयोजित होने वाली आरपीएससी की परीक्षा के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

Jan 5, 2024 - 18:03
Jan 5, 2024 - 18:05
 0
7 जनवरी को आयोजित होने वाली आरपीएससी की परीक्षा के सम्बन्ध में  बैठक आयोजित

भरतपुर, 05 जनवरी। जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा 7 जनवरी को आयोजित की जाने वाली सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2023 के आयोजन की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक आयोजित की गई जिसमें संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण तत्परता एवं निष्ठा से करने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा भी उपस्थित रहे।

 जिला कलक्टर ने जिले से बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए बस स्टेण्ड एवं रेलवे स्टेशन पर सुविधा केन्द्र स्थापित किये जाने, परीक्षार्थियों से उचित किराया आदि चार्ज कर परीक्षा केन्द्रों तक पहुंच सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले से बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिये होटल एवं धर्मशालाओं में उचित किराये पर ठहराव व्यवस्था करने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परीक्षा दिवस पर विद्युत की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित की जाये, चिकित्सकीय सहायता के लिए मेडीकल टीम गठित कर संसाधनों के साथ उपस्थित रहने के लिये पाबन्द करें। उन्होंने पुलिस व्यवस्था को सुदृढ करने, संदिग्ध गतिविधियों वाले लोगों व कोचिंग संस्थान आदि पर निगरानी, मोबाईल पुलिस दल गठित करते हुए परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त व दक्ष जाब्ता लगाये जाने को कहा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन कर परीक्षा को व्यवस्थित रूप से संपादन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर द्वारा परीक्षार्थियों से यह अपील की गई है कि वे किसी भी अवांछित व्यक्ति के बहकावे में न आयें, परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पूर्व वर्जित सामग्री को बाहर ही छोडकर प्रवेश करें, किसी भी प्रकार की इलैक्ट्रोनिक डिवाइस आदि को परीक्षा केन्द्र में ले जाने का प्रयास नहीं करें। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित ड्रेस में ही परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि दक्ष पुुलिस कार्मिकों द्वारा डिवाइस से समुचित तलाशी के उपरान्त ही प्रवेश हो पायेगा, ऐसी स्थिति में किसी प्रकार की अवांछित सामग्री पाये जाने पर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार अनुमत साधनों के साथ ही प्रवेश किया जावे। परीक्षा केन्द्र पर प्रातः 11 बजे तक ही प्रवेश दिया जायेगा इसलिए समय से पूर्व ही परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे। 

 जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि परीक्षा आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाये लोकसेवा आयोग के निर्देशों की पालना करते हुये पारदर्शिता से सभी कार्य समय पर पूरे किये जायें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर प्रतिबंधात्मक सामग्री का लाना पूरी तरह निषेध रहेगा परीक्षार्थियों को पूरी जॉच के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने परीक्षार्थियों के आवागमन, आवास आदि व्यवस्था के दौरान निगरानी रखते हुये टीम भावना से कार्य करने के निर्देश दिये।

 अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार ने बताया कि जिले में 66 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गये हैं जिनमें प्रातः 11 बजे तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा। परीक्षा त्रुटिरहित एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने के लिये 66 केन्द्राधीक्षक एवं 121 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने बताया 11 फ्लांईंग स्वाइड दल गठित किये हैं जो निरन्तर भ्रमणशील रहेंगे, प्रत्येक केन्द्र पर दो-दो वीडियोग्राफर मौजूद रहेंगे।

 इस दौरान सचिव यूआईटी कमल राम मीना, आयुक्त नगर निगम बीना महावर, जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर दयाल बंसल, फ्लाईंग स्क्वाड केे अधिकारी, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, मुख्य प्रबंधक रोडवेज, बस ऑपरेटर एवं ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow