जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने बयाना व वैर मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

Apr 9, 2024 - 18:59
Apr 9, 2024 - 22:04
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने बयाना व वैर मतदान केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं सहित सुरक्षा जाब्ता चाक-चौबंद रखें: जिला निर्वाचन अधिकारी

भरतपुर, 09 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव एवं जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने लोकसभा आम चुनाव के तहत बयाना एवं वैर के मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की एवं एआरओ को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्रों पर छाया, पेयजल, रोशनी एवं दिव्यांग फ्रेन्डली रैम्प सहित आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्थाओं को देखा। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षात्मक दृष्टि से किये गये उपायों की जानकारी ली तथा स्थानीय नागरिकों से संवाद कर मतदान के समय की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने एसडीएम एवं पुलिस को संयुक्त भ्रमण कर मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्र में नियमित फ्लैग मार्च करने, मतदान से पूर्व सभी चौकपोस्टों का निरीक्षण करने एवं मतदान दिवस पर की जाने वाली तैयारियों को गुणवत्ता के साथ पूरी करने के निर्देश दिये।

प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक आयोजित कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुये वैर व बयाना के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एसडीएम) से चुनाव तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी लेकर निर्देश दिये कि आम मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सकें इसके लिये टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी अधिकारी संकल्पित होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव के दायित्वों का आयोग की मंशानुरूप समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मूलभूत सुविधाओं एवं दिव्यांगजनों के लिए की जाने वाली सुविधाओं का निरीक्षण कर गुणवत्ता के साथ पूरी रखें। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एआरओ क्षेत्र का भ्रमण कर प्रत्येक मतदान केन्द्रवार तैयारियों का जायजा लें एवं आयोग की मंशा के अनुरूप मतदान केन्द्रों की व्यवस्था करवाते हुए मतदाताओं से संवाद कर निर्भीक होकर मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंनेे मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग, होम वोटिंग, सुरक्षा वयवस्थाओं की समीक्षा कर समय पर तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने, ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर कारणों का अध्ययन करते हुए आम मतदाताओं को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम मतदाताओं को जागरूक करते हुए संकल्प पत्र भरवायें तथा मतदान का महत्व बताते हुए अधिक से अधिक मतदान के लिए लक्षित समूह तक पहुंचना सुनिश्चित करें।

जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करते हुये चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप निर्भीक एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आम मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें इसके लिये पर्याप्त पुलिस जाप्ता प्रत्येक मतदान केन्द्र पर तैनात किया जायेगा। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों में अधिकारियों को निरन्तर भ्रमण कर वनरेबल पाइन्टों मेें प्रभावित मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हें निर्भीक होकर मतदान के लिये आश्वस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने रात्रि 8 बजे बाद शराब के ठेके बंद करवाया जाना एवं मतदान के अंतिम 48 घंटे पूर्व बॉर्डर एरिया पर सक्रियता के साथ निगरानी एवं आर्म्स जब्ती सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी चैकपोस्टों पर की जा रही जॉच का समय समय पर निरीक्षण करने, सूचना तंत्र को सक्रिय रखते हुये प्रतिबंधात्मक सामग्री, अवैध शराब, मादक पदार्थ के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये।

इस दौरान बयाना उपखण्ड अधिकारी राजीव शर्मा,  एएसपी विजेन्द्र सिंह भाटी, उपखण्ड अधिकारी वैर सचिन यादव, सीओ बयाना अमर सिंह मीणा, तहसीलदार विनोद कुमार सहित उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow