गर्मी शुरू होने के साथ ही अलावडा कस्बे में गहराया पेयजल संकट: विभागीय लापरवाही के चलते वर्षों से चल रहे राइजिंग लाइन से दर्जनों अवैध कनेक्शन

Apr 1, 2022 - 20:42
Apr 1, 2022 - 21:06
 0
गर्मी शुरू होने के साथ ही अलावडा कस्बे में गहराया पेयजल संकट: विभागीय लापरवाही के चलते वर्षों से चल रहे राइजिंग लाइन से दर्जनों अवैध कनेक्शन

रामगढ़ (अलवर, राजस्थान/ राधेश्याम गेरा) कस्बा अलावड़ा में प्रत्येक 5 वर्ष में पेयजल समस्या समाधान को लेकर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं उसके बावजूद भी कस्बा अलावड़ा की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा।
वहीं दूसरी तरफ दर्जनों दबंग लोगों द्वारा वर्षों से लगातार बोरिंग से टंकी तक जाने वाली राइजिंग लाइन में अवैध कनेक्शन कर विभाग को राजस्व का चूना लगा रहे हैं साथ ही कस्बे की जलापूर्ति भी सुचारू नही हो पाती। हैरानी की बात है कि ज्यादातर कर्मचारी वर्षों से स्थानीय होने के चलते झगडा़ होने और बुराई लेने से बचते हैं और विभाग भी ऐसे लोगों पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं कर पाया है। जिसका खामियाजा आम उपभोक्ता को उठाना पड़ रहा है।


 पूर्व ग्राम पंचायत के शासनकाल में कस्बे की जलापूर्ति के लिए तीन बोरिंग चालू थे इसमें से ललावंडी रोड का बोरिंग 24 घंटे विद्युत सप्लाई से जुड़ा हुआ और नंगली रोड पर दो बोरिंग है उनमें से एक बोरिंग 3 वर्ष पूर्व जवाब दे गया उसके बाद 2 वर्ष पूर्व जलदाय विभाग द्वारा नंगली रोड पर एक अन्य बोर लगवाया गया वह भी सूख गया है उसमें भी अब पानी नही आता। यह दोनों बोरिंग कृषि विद्युत सप्लाई 6 घंटे वाली से जुडे हैं ।

इन्ही बोरिंगों से कस्बे की जलापूर्ति सुचारू करने के लिए कस्बे को 4 ब्लॉक में बांट एक दिन छोड़कर एक दिन दो दो ब्लॉकों मे एक एक घंटे तक जलापूर्ति की जाती है। वहीं नंगली से टंकी तक आने वाली राइजिंग लाइन में वर्षों से दबंग लोगों द्वारा अवैध कनेक्शन कर विभाग को राजस्व का चूना लगाया जा रहा है़ और अवैध कनेक्शनों के चलते टंकी तक आधा पानी भी नही पहुंच पाता है।जिससे नियमित बिल भरने वाले उपभोक्याओं को पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी भी नहीं मिल पाता मजबूरन दूरदराज से या कीमतन पानी मंगवाना पडता है। पिछले एक पखवाडे से प्रजापत मौहल्ले में पानी सप्लाई नहीं आ रही है।
इधर गत माह मिलकपुर रोड पर कस्बे के समीप सांसद बालकनाथ के कोटे से स्वीकृत सिंगल फेस बोरिंग टंकी लगवा कनेक्शन चालू कर दिया लेकिन ठेकेदार द्वारा बोरिंग की पाइप लाइन को टंकी से नहीं जोड़ा गया है और किसी की मॉनिटरिंग ना होने के चलते वहां विद्युत केबल गंदगी में पड़ी हुई है और लोग अपनी मर्जी से अपने घरों तक पाइप लाइन से पानी ले जा रहे हैं । जिससेआम जनता को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है और विभाग भी इस बारे में कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
इस बारे में ग्राम पंचायत सरपंच जुम्मा खान ने बताया कि वर्तमान में कस्बे में पानी का संकट गहराया हुआ है और  दर्जनों लोगों ने अवैध कनेक्शन कर रखे हैं

विभाग को जानकारी होने के बावजूद विभागीय अधिकारी उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहे है और ना ही कर्मचारी ग्राम पंचायत को ऐसे लोगों की सूची उपलब्ध करा रहे हैं जिससे कि ग्राम पंचायत अपने स्तर पर ऐसे अवैध कनेक्शनों को रुकवाने की कोशिश करती अथवा उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर पाती। कस्बे की महिलाएं मेरे पास आती है और पानी की समस्या के बारे में कहती हैं जबकि पेयजल आपूर्ति करने के लिए विभाग द्वारा कस्बे में 3  3 कर्मचारी लगाए हुए हैं और प्रत्येक महा दिल भी वसूले जाते हैं। पानी की व्यवस्था करता हूं विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों का कार्य है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है