डीएपी की किल्लत बरकरार, गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन

Oct 23, 2021 - 18:14
 0
डीएपी की किल्लत बरकरार, गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन

बयाना (भरतपुर,राजस्थान/ राजीव झालानी)  बयाना में डीएपी खाद की किल्लत अभी भी बनी हुई है। गुस्साए किसानों ने शुक्रवार को यहां के पंचायत समिती तिराहे पर जाम लगाकर मोदी सरकार की नीतीयों के विरूद्ध जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। सूचना पाकर मौके पर पुलिस भी पहुंची और पुलिस की समझाईश के बाद प्रदर्शनकारी किसान वहां से हटकर शिवगंज अनाज मंडी स्थित क्रयविक्रय सहकारी समिती पर पहुंच गए। जहां डीएपी को लेकर उनकी समिती के कर्मचारीयों से नौंकझोंक हुई व सांसद पर भी डीएपी को लेकर झूठ बोलने और किसानों को बरगलाने के आरोप लगाए।  किसानों के तेवर देख समिती के कर्मचारी कार्यालय का ताला लगाकर मौके से इधर उधर हो गए। डीएपी खाद को लेकर कई दिनों से भटक रहे किसानों ने यहां भी किसान यूनियन के राष्ट्रीय महामंत्री सुरेन्द्र कंसाना के नेतृत्व में नारेबाजी करते हुए डीएपी उपलब्ध कराए जाने की मांग की व मोदी सरकार के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि एक तरफ तो प्रधानमंत्री किसानों की आय दुगुनी करने और अच्छे दिन आने की बात कर रहे है वहीं दूसरी ओर किसानों को खेतों की जुताई बुवाई के लिए खादबीज तक उपलब्ध नही कराया जा रहा है।
डीजल के भाव भी आसमान पर पहुंचा दिए है। जिससे खेतों की जुताई बुवाई भी काफी महंगी हो गई है। जिससे किसान इस समय बडी मुश्किल में है और आर्थिक संकट व भविष्य की चिंता सताने लगी है। इन किसानों ने इस दिन उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंचकर वहां भी सुरेन्द्र कंसाना के नेतृत्व म उपखंड अधिकारी विनीता स्वामी को ज्ञापन सौंपकर किसानों को रियायती दर पर पर्याप्त मात्रा में डीएपी उपलब्ध कराए जाने व कालाबजारी रोके जाने की मांग करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी। भरतपुर में आई डीएपी की रैक में से गुरूवार की भांति शुक्रवार को भी बयाना के किसानों के लिए डीएपी के कट्टे उपलब्ध नही हो सके। यहां की क्रय विक्रय सहकारी समिती के कर्मचारी दिनभर खाद से भरे कट्टों के ट्रकों के आने का इंतजार करते रहे। इधर किसान भी देरशाम तक डीएपी के इंतजार में जमे रहे जो देर शाम को सरकार व जनप्रतिनिधीयों को कोसते हुए बैरंग वापस लौट गए।
पुलिस के पहरे में बंटे 170 कट्टेः- बीती रात्रि को एक खाद डीलर के यहां पहुंचे डीएपी व एनपीके खाद के कट्टे शुक्रवार को पुलिस के पहरे में बांटे गए। इस दौरान कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। कृषि विभाग के सहायक निदेशक सुरेश गुप्ता ने बताया कि इस डीलर के यहां 250 कट्टे डीएपी व 250 कट्टे एनपीके की सप्लाई रात्रि को आई थी। जिनमे से 170 कट्टे डीएपी उनकी व पुलिस की मौजूदगी में किसानों को बांटे गए। जबकि एनपीके खाद के कट्टे लेने से किसानो ने इंकार कर दिया। शेष 80 कट्टे डीएपी रात्रि को ही वितरित करना बताया गया हैै।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................