मंथन दिव्यांग रिहैबिलिटेशन सेंटर पर धूम धाम से मनाया गया जन्माष्टमी महोत्सव

Aug 29, 2021 - 00:22
 0
मंथन दिव्यांग रिहैबिलिटेशन सेंटर पर धूम धाम से मनाया गया जन्माष्टमी महोत्सव

बहरोड़ (अलवर,राजस्थान/ सुभाष यादव)  बहरोड़ स्थित मंथन दिव्यांग रिहैबिलिटेशन सेंटर पर शनिवार को जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें मंथन फाउंडेशन द्वारा संचालित निशुल्क दिव्यांग रिहैबिलिटेशन सेंटर में आने वाले दिव्यांग बच्चों और उनके अभिभावक शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ बसंती यादव एवं डा. सविता गोस्वामी ने कृष्ण के विभिन्न रूपों में सजाई गई झांकी के समक्ष दीप प्रज्वलन कर आरती के साथ किया गया। इसके बाद सभी बच्चों ने कृष्ण और राधा के परिवेश में विभिन्न प्रस्तुतियां दी। 
किसी ने नृत्य के द्वारा, किसी ने भजन के द्वारा तो किसी ने कहानी के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। ये बच्चे अपने आप मे विशेषता लिये हुए होते हैं और उसके साथ उनका ये भव्य रूप ने इस पल को अविस्मरणीय बना दिया। तत्पश्चात बच्चों को सर्वाधिक आकर्षित करने वाली मटकी फोड़ प्रतियोगिता में बच्चों के साथ उनके अभिभावकों ने भी बड़े उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इस अवसर पर मंथन चेयरमैन डा. पीयूष गोस्वामी ने बताया कि मंथन फाउंडेशन द्वारा संचालित मंथन दिव्यांग रिहैबिलिटेशन सेंटर में सेरेब्रल पाल्सी, न्यूरो मस्कुलर डिसऑर्डर, हियरिंग, विजुअल और स्पीच इंपेयरमेंट आदि के दिव्यांग बच्चे थेरेपी के लिए आते हैं। 
हमारा उद्देश्य है इस बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ साथ समाज की मुख्य धारा से जोड़ना और समाज का मुख्य हिस्सा है हमारी संस्कृति, हमारे तीज-त्यौहार। इसीलिए समय समय पर इस प्रकार के आयोजन किये जाते है ताकि ये बच्चे हर उस अनुभव को प्राप्त कर सकें जो आम विद्यालयों में अन्य बच्चों द्वारा प्राप्त किये जाते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि सही मायने में देखा जाए तो इनकी जरूरतें सभी बच्चों की तरह होती हैं। इनको भी प्यार, रिस्पेक्ट चाहिए होता है, ये भी कुछ करना चाहते हैं, बनना चाहते हैं। पर उपेक्षा और तिरिस्कार के कारण ये बच्चे अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते। 
मंथन का यही प्रयास है कि इन बच्चों को थेरेपी, एस्सिस्टिव डिवाइस, शिक्षा के जरिए शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम बनाया जाए साथ ही लोगों को जागरूक किया जाए कि अगर उपेक्षा और सहानुभूति की जगह समाज से थोड़ा सहयोग इन्हें मिले तो ये भी समाज का सशक्त हिस्सा बन सक्षम बन सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में सभी को प्रसाद वितरित किया गया और प्रभु से बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई। इस अवसर पर हृदयांश, आध्या, ऋषि, जयेश, दक्ष, विराट, हर्षित, तनवी, आयुष, चिन्मयी, केशवी, डा. पीयूष गोस्वामी, अमित कुमार यादव, अंकित सैन, प्रवीण सैनी, पूजा यादव, सुरेश यादव, संदीप शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................