समय के साथ बढ़ रही है सुविधाएं , सेटेलाइट अस्पताल क्रमोन्नत के बाद पहला सिजेरियन प्रसव हुआ संपन्न

Dec 23, 2021 - 23:34
 0
समय के साथ बढ़ रही है सुविधाएं ,  सेटेलाइट अस्पताल क्रमोन्नत के बाद पहला  सिजेरियन प्रसव हुआ संपन्न

उदयपुर (राजस्थान)।(मुकेश मेनारिया)

वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र का पहला सेटेलाइट अस्पताल वल्लभनगर में समय के साथ सुविधा बढ़ती जा रही है।  वहीं अनुभवी मेडिकल टीम द्वारा समय-समय पर आवश्यक जनरल सर्जरी के साथ अन्य सर्जिकल प्रक्रिया भी  शुरू हो चुका है।  सेटेलाइट अस्पताल प्रभारी डॉक्टर मौलिक शर्मा ने बताया कि समय के साथ सुविधा बढ़ रही है ।
वहीं प्रसूति रोग विशेषज्ञ की अनुभवी टीम एवं चिकित्सक दोनों द्वारा सर्जरी के कार्य भी जारी है ।
इसी तहत प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ शतेन्द्र गोयल के नेतृत्व में सेटेलाइट अस्पताल क्रमोन्नत के बाद पहला सिजेरियन प्रसव अस्पताल में संपन्न हुआ। एनेस्थीसिया विभाग के डॉ भरत बंसल ने बताया कि प्रसूता की प्रथम प्रसव उदयपुर अस्पताल में ऑपरेशन से हुई थी।  स्टाफ के समझाइश पर सीमित संसाधनों के बावजूद प्रसूति रोग विशेषज्ञ सर्जरी विभाग एवं एनेस्थीसिया विभाग के अलावा अनुभवी नर्सेज टीम के नर्सिंग अधिकारी, शिमला चौहान महेश लोहार, प्रवीण लोहार अनुभवी चिकित्सकों की टीम द्वारा सफल दितीय प्रसव ऑपरेशन से प्रसव संपन्न हो पायी। 

मूलभूत सुविधाओं को लेकर विभाग से की मांग----

वहीं अस्पताल प्रभारी डॉ मौलिक शर्मा द्वारा सीमित संसाधनों में अभी ऑपरेशन के साथ कई सर्जरी की प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है।  आवश्यक उपकरणों के लिए विभाग को अवगत कराकर जल्द सुविधा उपलब्ध कराने की मांग भी की गई ।
डॉक्टर मलिक शर्मा ने बताया कि अस्पताल में वेंटिलेटर, सोनोग्राफी सहित कई मूलभूत आवश्यकताएं अभी भी नहीं है  । अगर समय चलते इनकी सुविधा हो जावे तो क्षेत्रवासियों एवं मरीजों को अच्छा लाभ मिलेगा। 

पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड में भी सुविधाओं को लेकर टीम मुस्तेद  ---

सेटेलाइट अस्पताल प्रभारी डॉ मौलिक शर्मा एवं नर्सिंग प्रभारी भीम लाल मेघवाल  ने बताया कि सिजेरियन ऑपरेशन के बाद मरीजों को किसी भी तरह की और सविधा ना हो उसके लिए
पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड भी बनाया गया है ।जिसमें हर प्रकार की आपातकालीन सेवाओं के लिए सुविधा उपलब्ध है।
वही पिछले 3 माह में जनरल सर्जरी के साथ फिस्टुला ,बवासीर, अपेंडिक्स , महिला एवं पुरुष बंध्याकरण ,  सहित कई ऑपरेशन हो चुके हैं। वही ऑपरेटेड केस के लिए अलग से अनुभवी नर्सेज की टीम द्वारा मरीजों की केयर की जा रही है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow