लड़कियों और महिलाओं को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहना चाहिए-कुमावत

आत्मरक्षा शिविर में पुलिस उपअधीक्षक ने दिया मार्गदर्शन

Dec 11, 2021 - 02:04
 0
लड़कियों और महिलाओं को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहना चाहिए-कुमावत

 

शाहपुरा (भीलवाड़ा, राजस्थान/ बृजेश शर्मा) शाहपुरा के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में शुक्रवार को रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा शिविर में पुलिस उपअधीक्षक प्रियंका कुमावत ने स्पीक अप कार्यक्रम एवं साइबर क्राइम के बारे में बताया।
शिविर प्रभारी कैलाश जांगिड़ ने बताया कि महिलाओं को आत्मरक्षा के तरीकों की जानकारी देने के लिये विभाग द्वारा डाइट शाहपुरा में जिला स्तरीय 06 दिवसीय आत्मरक्षा आवासीय  शिविर संचालित हो रहा है। शिविर में जिले की 45 महिला शारीरिक शिक्षिकाएं भाग ले रही हैं। जिनको प्रशिक्षण के दौरान विपरित परिस्थितियों में सुरक्षा एवं बचाव के उपायो की जानकारी दी जा रही है।
कार्यक्रम में शाहपुरा पुलिस उपअधीक्षक प्रियंका कुमावत ने स्पीक अप कार्यक्रम एवं साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से बताया एवं संभागियो से वार्तालाप कर उनके प्रश्नों एवं समस्याओं का समाधान भी किया। 
पुलिस उपअधीक्षक प्रियंका कुमावत ने कहा कि लड़कियों और महिलाओं को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने महिला शारीरिक शिक्षिकाओं को महिला सुरक्षा एवं स्पीक अप कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इसके माध्यम से अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकते हैं एवं सरकार द्वारा संचालित आवाज दो अभियान के बारे में जानकारी दी। हमें समाज को एकता के सूत्र में बांधना होगा। 
उन्होंने कहा कि आप अपनी बात कहना सीखे। कोई भी घटना होने या किसी भी प्रकार की आशंका होने पर तुरन्त अपने अभिभावकों और पुलिस को सूचित करें। पुलिस आपकी मित्र है। उन्होंने कहा कि मोबाइल के द्वारा हो रहे अपराधों से बचने के लिये सोशल मीडिया पर अनजान लोगों की फ्रेंड रिकवेस्ट स्वीकार नही करे और न ही अपने निजी जानकारी और फ़ोटो शेयर करे।
शाहपुरा सी आई घनश्याम सिंह भी मोजूद रहे। इस बीच डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता कैलाश मंडेला ने भी शिविरार्थियों को प्रेरणादायी संबोधन दिया।
इससे पूर्व के सत्र में एडीपीसी समसा भीलवाड़ा ने भी शिविर की आवासीय व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक जानकारी दी एव शिविर की अच्छी व्यवस्थाओं पर प्रसन्नता व्यक्त की कार्यक्रम के दोरान शारीरिक शिक्षिकाओं ने जूडो कराटे की ट्रिक्स का सुन्दर प्रस्तुतीकरण किया अंत में शिविर प्रभारी कैलाश जांगिड़ ने सभी का आभार व्यक्त किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है