केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षक ने किया मीडिया सेंटर एवं एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण

पेड़ न्यूज एवं विज्ञापनों के साथ सोशल मीडिया पर भी रखें सक्रियता से निगरानी- पर्यवेक्षक

Mar 27, 2024 - 18:46
Mar 27, 2024 - 19:24
 0
केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षक ने किया मीडिया सेंटर एवं एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण

भरतपुर, 27 मार्च। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिये नियुक्त केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन ने बुधवार को मीडिया सेंटर एवं एकीकृत कंट्रोलरूम का निरीक्षण कर पेड न्यूज, विज्ञापन एवं सोशल मीडिया पर की जा रही निगरानी व्यवस्था को देखा तथा सी-विजिल एवं नियंत्रण कक्ष में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया की जानकारी ली। केन्द्रीय पर्यवेक्षक ने मीडिया सेन्टर का निरीक्षण कर समाचार पत्रों एवे समाचार चैनलों में विज्ञापन एवं पेड़ न्यूज की निगरानी के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मीडिया सेन्टर में निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में सभी चैनलों पर प्रसारित समाचारों एवं विज्ञापनों पर निरन्तर निगरानी रखी जाकर उसको संधारित की जाये। उन्होंने प्रतिदिन समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों का विश्लेशण करते हुए पेड़ न्यूज पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिये। ,

केन्द्रीय पर्यवेक्षक ने एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर सोशल मीडिया पर राजनैतिक दलों, लोकसभा उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउन्ट पर की जा रही निगरानी का अवलोकन किया। उन्होंने भरतपुर क्षेत्र में प्रसारित होने वाले प्रमुख सोशल मीडिया चैनलों पर प्रसारित होने वाले कन्टेंट की निगरानी की जाकर भ्रामक समाचारों के साथ विज्ञापनों पर भी सत्त निगरानी रखें। उन्होंने चुनाव लड रहे सभी उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउन्ट पर प्रमोशन किये जा रहे कन्टेंट एवं विज्ञापनों की लागत जोडते हुये प्रतिदिन रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त हो रही शिकायतों, टोल फ्री नम्बर एवं जिला नियंत्रण कक्ष पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही का भी अवलोकन किया तथा सत्त निगरानी रखने के निर्देश दिये। 

जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में पहली बार सभी चैकपोस्टों एवं एसएसटी टीम के नाकों पर सीसीटीवी कैमरे से की जा रही निगरानी का भी लाईव प्रसारण देखा तथा जिला प्रशासन की पहल की सराहना की। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने नियंत्रण कक्ष, मीडिया सेन्टर एवं एकीकृत कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी के संयुक्त निदेशक कमल किशोर शर्मा, उपनिदेशक पुष्पेन्द्र सिंह कुन्तल, मीडिया सेन्टर के सहप्रभारी हरिओम सिंह ने प्रकोष्ठों की विस्तार से जानकारी दी। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow