अभ्यर्थियों के लिए कार्यशाला आयोजित

Mar 30, 2024 - 22:51
Mar 31, 2024 - 15:35
 0
अभ्यर्थियों के लिए कार्यशाला आयोजित

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराये जायेंगे - डॉ अमित यादव

भरतपुर, 30 मार्च। लोकसभा चुनाव में अभ्यर्थियों को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी के लिए शनिवार को कलैक्ट्रेट सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव, केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन, केन्द्रीय व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह ने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों एवं अभ्यर्थियों के द्वारा की जाने वाली पालना के बारे में जानकारी दी।

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में सभी अभ्यर्थी निर्वाचन आयोग की गाईडलाइन की पालना करते हुए कार्य पूरा करें। उन्होंने आवश्यक सेवाओं, सभा, सम्मेलन व प्रचार-प्रसार के संबंध में अनुमति लेने के लिए निर्वाचन आयोग के मोबाईल ऐप का उपयोग करने अथवा एकल खिड़की पर आवेदन करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन किसी भी स्थिति में नहीं हो जिला प्रशासन द्वारा एफएसटी, वीएसटी व एसएसटी टीमों के माध्यम से सतत निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने स्टार प्रचारकों की सभा के लिए स्थान आरक्षित करने व प्रचार-प्रसार के लिए समय पर आवेदन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को मतदाता सूची, चुनाव आयोग के नवीन दिशा-निर्देशों की बुकलेट उपलब्ध करा दी गई है। लेखा संधारण के लिए काम में लिए जाने वाले रजिस्टरों, उनकी प्रक्रिया के बारे में भी बताया जा चुका है इसकी पालना सुनिश्चित करें। 

*निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग कटिबद्ध - केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक*

 केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन ने कहा कि निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग कटिबद्ध है। पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ चुनाव सम्पन्न कराये जायेंगे इसमें अभ्यर्थी भी आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी चुनाव प्रचार में आयोग के मापदण्डों का पालन करते हुए भारतीय निर्वाचन प्रणाली की निष्पक्षता को बढाने में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि वे प्रातः 10 से 11 बजे सर्किट हाउस के कमरा नम्बर 102 में उपस्थित हैं किसी भी सूचना, समस्या अथवा सुझाव के लिए उनसे मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी मतदान केन्द्र पर यदि अभ्यर्थी को निष्पक्षता का संदेह है तो उसकी सूचना दे सकते हैं पर्याप्त पुलिस बल तैयार किया जायेगा। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों को भारत की चुनाव प्रक्रिया की निष्पक्षता व पारदर्शिता की परम्परा को बनाये रखने में सहयोग देने का आवहान किया।

*चुनावी खर्चाें पर रखी जा रही है निरंतर निगरानी - व्यय पर्यवेक्षक*

 व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह ने निर्वाचन आयोग के व्यय निगरानी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी अभ्यर्थी के साथ भेदभाव नहीं होगा। पूर्ण पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ कार्य करते हुए व्यय रजिस्टरों का निरीक्षण एवं चुनाव खर्चे पर निगरानी रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन अथवा चुनावी खर्चे के मापदण्डों का उल्लंघन पाये जाने पर कार्यवाही होगी। सभी अभ्यर्थी समय पर व्यय रजिस्टरों का मिलान एवं निरीक्षण करायें। जिला प्रशासन की टीमें लगातार भ्रमण कर चुनावी खर्चोें पर निगरानी कर रहीं है। 

*अभ्यर्थियों के लिए निर्देश-*

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रचार-प्रसार के समय अभ्यर्थी धार्मिक स्थलों का उपयोग नहीं करें, मतदान केन्द्र की 200 मीटर की परिधि में कार्यालय स्थापित नहीं करें। मतदान दिवस पर मतदाताओं का आवागमन वाहनों से नहीं करायें। आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए पम्पलेट, पोस्टरों के प्रकाशन की सूचना जिला प्रशासन को समय पर दें। प्रचार-प्रसार में सार्वजनिक सम्पत्ति पर पोस्टर, बैनर नहीं लगायें, निजी सम्पत्ति का भी बिना अनुमति उपयोग नहीं करें। लेखा सत्यापन का कार्य निर्धारित दिवस में लेखा प्रकोष्ठ में रजिस्टरों के साथ करायें। इलैक्ट्रॉनिक मीडिया एवं प्रचार-प्रसार के लिए तैयार कराई गई ऑडियों-वीडियो का एमसीएमसी से अधिप्रमाणन करायें। प्रिंट मीडिया में मतदान दिवस से एक दिवस पूर्व व मतदान दिवस पर विज्ञापन प्रमाणन अवश्य करायें। 

होम वोटिंग के समय एवं डाक मतपत्रों से वोटिंग के समय अपने प्रतिनिधियों को अवलोकन के लिए भेज सकते हैं। मतदान दिवस पर अभ्यर्थी अपने एजेन्ट को मॉकपोल से पूर्व तथा मतदान समाप्ति के बाद तक उपस्थित रहने के लिए पाबंद करें। मतदान के पश्चात ईवीएम संग्रहण के समय भी अभ्यर्थी अपना प्रतिनिधि भेज सकते हैं। प्रचार-प्रसार के समय धारा 144 की पालना करते हुए समय पर अनुमति लें। मतदान केन्द्र पर किसी भी अभ्यर्थी अथवा एजेन्ट को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार मीना, व्यय प्रकोष्ठ सहप्रभारी डॉ. वी.के सिंह, सभी अभ्यर्थियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow