जागरुकता के लिए 140 बूथों पर पहुंचे 28 जिला स्तरीय अधिकारी

Apr 14, 2024 - 17:45
Apr 15, 2024 - 07:39
 0
जागरुकता के लिए 140 बूथों पर पहुंचे 28 जिला स्तरीय अधिकारी

*मतदाता गाइड पर्चियों का वितरण करवाते हुए आम मतदाताओं को किया मतदान के लिए प्रेरित*

*मतदाता निर्भीक होकर स्वतंत्र रूप से मतदान करें - जिला निर्वाचन अधिकारी*

भरतपुर, 14 अपै्रल। संतरंगी सप्ताह के तहत आयोजित किये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर जिलेभर में पिछले चुनाव में 50 प्रतिशत से कम मतदान वाले 140 बूथों पर 28 जिला स्तरीय अधिकारियों ने पहुॅचकर मतदाता गाइड पर्चियों का वितरण करवाया तथा मतदान केन्द्रों पर तैयार की गई सुविधाओं का जायजा लेकर आम मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने रेलवे स्कूल, सालगांव स्थित कुण्डा मंदिर तथा ग्राम बछामदी, चिकसाना व ऊंदरा गांव के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर बीएलओ द्वारा बांटी जा रही मतदाता गाइड पर्ची का अवलोकन किया। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर विकसित की गई मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण कर बिजली, पानी, छाया की व्यवस्था को मतदान दिवस पर गुणवत्ता के साथ बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों के ठहराव के लिए किये गये इंतजामत तथा शौचालय की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने मतदाता गाइड पर्ची वितरण की जानकारी लेकर आम मतदाताओं से रूबरू होते हुए मतदान दिवस पर निर्भीक होकर स्वतंत्र रूप से शत-प्रतिशत मतदान करने का आवहान किया। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि मतदान दिवस पर प्रशासन द्वारा मूलभूत सुविधाऐं विकसित की हैं प्रातः 7 बजे से ही मतदान शुरू होगा, मतदाता स्वयं मत डाले तथा अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। 

 उन्होंने चिकसाना एसएसटी चैकपोस्ट का निरीक्षण कर वाहनों की जांच एवं प्रतिबंधात्मक सामग्री की रोकथाम के लिए की जा रही कार्यवाही का अवलोकन किया। उन्होंने चैकपोस्ट पर तैनात कार्मिकों एवं पुलिस जवानों को निर्देश दिये कि मतदान दिवस तक सतत रूप से प्रभावी जांच की कार्यवाही की जाये। 

*140 बूथों पर जाने कम मतदान के कारण-*

 निर्वाचन आयोग के सतरंगी सप्ताह कार्यक्रम की श्रृखंला में मतदान केन्द्रों पर जिला स्तरीय अधिकारियों ने पहुॅचकर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। मतदान केन्द्रों पर छाया, पानी, रैम्प आदि व्यवस्थाओं को देखा तथा मतदाताओं के लिए वितरित की गई मतदाता गाइड पर्ची के बारे में फीडबैक लिया। अधिकारियों ने आम मतदाताओं को मतदाता गाइड पर्ची में दी गई जानकारी, मतदान केन्द्रों पर विकसित की गई सुविधाओं के बारे में बताया तथा शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के लक्ष्यानुरूप जिला स्तरीय अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर पहुॅचकर कम मतदान के कारणों का पता लगाकर आम मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। संसदीय क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनाव में 140 बूथों पर 50 प्रतिशत से कम मतदान रहा था ऐसे सभी मतदान केन्द्रों को 28 अधिकारियों की टीम बनाकर निरीक्षण कराया तथा आम मतदाताओं से रूबरू होकर सम्पर्क किय व कम मतदान के कारण जाने तथा मतदान के लिए प्रेरित किया। 

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow