जिले आवंटित लक्ष्यों के विरुद्ध की प्रगति की समीक्षा

Aug 2, 2024 - 19:33
 0
जिले आवंटित लक्ष्यों के विरुद्ध की प्रगति की समीक्षा

भरतपुर (कौशलेन्द्र दत्तात्रेय) डाक्टर तनोज चौधरी,उप निदेशक उद्यान विभाग  धौलपुर ने बताया कि उद्यानिकी जिला धौलपुर के प्रभारी अधिकारी और संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग योगेश कुमार शर्मा ने जिले आवंटित लक्ष्यों के विरुद्ध हुई प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान विभिन्न योजनाओं में लंबित देनदारियों के लिए आवश्यक बजट राशि के उद्यान आयुक्तालय जयपुर में संबंधित प्रभारी अधिकारियों से संपर्क कर बजट आवंटन करने हेतु निवेदन किया गया। बैठक में सभी स्टाफ से आग्रह किया गया कि उद्यान विभाग की सभी योजनाओं का किसानों को समय पर लाभ मिले और अनुदान का भुगतान भी समय पर हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।   समीक्षा बैठक के बाद उद्यान विभाग द्वारा किसानों के यहां अनुदान पर स्थापित सोलर पंप सेटों का अवलोकन किया गया। मेघ सिंह गांव नरपुरा तथा गुरमीत सिंह गांव रूंध पंचायत समिति धौलपुर ने बताया कि विभाग द्वारा अनुदान पर स्थापित सोलर पंप सेट से हम लोग पूरी तरह से संतुष्ट हैं और हमें इसका महत्व समझ आ गया है। सोलर पंप सेट स्थापना के बाद डीजल पर होने वाला खर्च बच गया है साथ ही डीजल इंजन सेट की सर्विस तथा रखरखाव पर होने वाले खर्च से भी मुक्ति मिल गई है, इसलिए सोलर पंप सेट से पूरा परिवार खुश हैं।
इसके बाद क्षेत्र में फसल स्थिति अवलोकन करते हुए रैपिड रोविंग सर्वे कार्य किया गया। फसलों में कीट व्याधि के प्रकोप का सर्वे कार्य किया गया और पाया गया कि वर्तमान में फसलें स्वस्थ हैं और कोई कीट व्याधि से कोई विशेष नुकसान नहीं है और अधिकांश फसलों की स्थिति सामान्य या अच्छी है।क्षेत्र में बाजरा, ज्वार, गन्ना, लौकी इत्यादि फसलों का सर्वे कार्य किया गया। सर्वे कार्य संपादित करने हेतु विशेषज्ञों की टीम में डाक्टर हब्बल सिंह संयुक्त निदेशक कृषि धौलपुर, डाक्टर तनोज चौधरी उप निदेशक उद्यान विभाग, चरण सिंह,सहायक निदेशक कृषि धौलपुर तथा फील्ड स्टाफ साथ रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................