गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क सोनोग्राफी की राज्य सरकार की सौगात: जिले में 14 निजी सोनोग्राफी केन्द्र अधिकृत

सरकारी अस्पताल में मिलेगा कूपन.

Sep 19, 2024 - 18:33
 0
गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क सोनोग्राफी की राज्य सरकार की सौगात: जिले में 14 निजी सोनोग्राफी केन्द्र अधिकृत

सिरोही (रमेश सुथार) मुख्यमंत्री मां वाउचर योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी की सौगात मिलना शुरू हो गई है। योजना की शुरूआत के पहले दिन जिले के सभी ब्लॉकों में गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी के लिए कूपन दिए गए। इन कूपनों से गर्भवती महिलाएं अधिकृत 14 निजी सोनोग्राफी केन्द्रों पर निःशुल्क सोनोग्राफी करा सकेंगी। इन सभी निजी सोनोग्राफी केन्द्रों को कूपनों के जरीये सरकार भुगतान करेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने 17 सितम्बर, 2024 को द्वितीय रोजगार उत्सव के दौरान पूरे राजस्थान में इसकी शुरूआत की गई है। योजना के तहत गर्भवती महिला की दूसरी या तीसरी तिमाही में गर्भावस्था के दौरान कम से कम एक सोनोग्राफी निःशुल्क कराई जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि हर महीने की 9, 18 एवं 27 तारीख को प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पताल पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस आयोजित किए जा रहे हैं। इन दिवसों पर राजकीय चिकित्सा संस्थाओं पर चिकित्सा विशेषज्ञ से एएनसी जांच कराने आने वाली गर्भवती महिलाओं में से जो महिलाएं द्वितीय या तृतीय तिमाही में चल रही होंगी। उनकी कम से कम एक सोनोग्राफी जांच निःशुल्क करवाए जाने के लिए बजट घोषणा इस वर्ष की गई थी। उसकी पालना में मां वाउचर योजना अब सभी जिलों में ऑनलाइन लागू की जा रही है, ताकि गर्भावस्था में होने वाली संभावित जटिलताओं का समय पूर्व पता लगाकर निदान प्रबंधन किया जा सके और मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। जहां सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। वहां निजी सोनोग्राफी सेंटर पर गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ........

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि योजना को ऑनलाइन संचालित किये जाने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है। जिसके तहत पंजीकृत गर्भवती महिलाएं जो दूसरी या तीसरी तिमाही में चल रही हैं। उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर एएनसी जांच के साथ-साथ सोनोग्राफी जांच करवाने के लिए एक क्यूआर कोड युक्त कूपन उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर जारी किया जाएगा। यह कूपन 30 दिन के लिए मान्य होगा।
यदि किसी परिस्थितिवश 30 दिवस में संबंधित गर्भवती महिला सोनोग्राफी जांच के लिए जारी किये गए कूपन का उपयोग नहीं कर पाती है तो उसे पुनः एक माह के लिए कूपन को किसी भी राजकीय संस्थानों से री-वैलिड किया जा सकेगा। इस कूपन को लेकर गर्भवती महिला विभाग से मान्य किसी भी अधिकृत निजी सोनोग्राफी केन्द्र पर अपनी सोनोग्राफी जांच निःशुल्क करवा सकेगी। जांच के बदले राज्य सरकार प्रति सोनोग्राफी 450 रूपये के हिसाब से ऑनलाइन भुगतान सोनोग्राफी सेंटर के खाते में डीबीटी के माध्यम से करेगी। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री मां वाउचर योजना के तहत 241 गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी के वाउचर जारी किये जा चुके है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................