मुख्यमंत्री का भरतपुर दौरा: किसानों को समर्पित राज्य सरकार, जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

Dec 24, 2022 - 01:26
 0
मुख्यमंत्री का भरतपुर दौरा:  किसानों को समर्पित राज्य सरकार,  जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

 भरतपुर (राजस्थान/ कौशलेंद्र दत्तात्रेय) मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में अहम फैसले ले रही है। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को समर्पित योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं से राज्य के किसानों को आर्थिक संबल मिलने के साथ ही उनका जीवन खुशहाल हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान प्रदेश की आर्थिक नीति में एक अहम कड़ी हैं। इसी को देखते हुए हमारी सरकार द्वारा देश में पहली बार किसानों के लिए अलग से बजट प्रस्तुत किया गया।

श्री गहलोत शुक्रवार को भरतपुर के एमएसजे कॉलेज ग्राउंड में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरणसिंह जी की 120वीं जयंती समारोह में संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने भरतपुर क्षेत्र के लगभग 693.91 करोड़ रूपए के विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौधरी चरणसिंह जी क्रांतिकारी विचारों के धनी थे। उनका पूरा जीवन संघर्षपूर्ण रहा लेकिन फिर भी चौधरी जी ने हार नहीं मानी। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी जी ने आजादी की जंग में भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। आजादी के बाद भी वे किसानों तथा गरीबों के अधिकारों के लिए लड़ते रहे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने महाराजा सूरजमल जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए तथा राज्य सरकार के चार साल पूरे होने पर जिला स्तरीय विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। साथ ही, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका एवं अन्य प्रचार-प्रसार सामग्री का विमोचन भी किया। विकास प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों से संवाद किया।

किसानों के हित में राज्य सरकार ले रही अहम फैसले

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 22 लाख किसानों के ऋण माफ किए गए हैं। मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा मित्र योजना से प्रतिमाह 1 हजार रूपए का अनुदान दिया जा रहा है जिससे 8 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है। श्री गहलोत ने कहा कि किसानों के बिजली कनेक्शन के लंबित मामलों का भी जल्द निस्तारण किया जाएगा। किसानों को सिंचाई के लिए बिजली दिन में उपलब्ध कराई जा रही है। किसानों को अब नई तकनीक से उन्नत कृषि करने के लिए सभी उपकरणों पर अनुदान दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में राजस्थान अग्रणी

श्री गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से राजस्थान पूरे देश मे अग्रणी राज्य है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन की जेब पर आने वाला भार कम हुआ है। इस योजना के तहत प्रदेशवासियों के लिए 10 लाख रूपए तक का इलाज निःशुल्क कर दिया गया है। लीवर ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट, कोक्लियर इम्प्लांट जैसे जटिल उपचारों में 10 लाख की सीमा समाप्त कर दी गई है। आमजन के लिए सभी प्रकार की दवाइयां और महंगी जांचें निःशुल्क कर दी गई हैं। साथ ही, प्रदेशवासियों को 5 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। 

शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति कर रहा प्रदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राज्य निरन्तर प्रगति कर रहा है। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है। राज्य में 211 महाविद्यालय खोले गए हैं, जिनमें 94 बालिका महाविद्यालय हैं। उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बालिकाओं का नामांकन 500 से अधिक होने पर महाविद्यालय में क्रमोन्नत करने का प्रावधान किया गया है। अनुप्रति कोचिंग योजना में हजारों आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत प्रतिवर्ष 200 मेधावी विद्यार्थियों को विदेश में निःशुल्क पढ़ाई का प्रावधान राज्य सरकार द्वारा किया गया है। 

राज्य सरकार संचालित कर रही जनकल्याणकारी योजनाएं

श्री गहलोत ने कहा कि अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को अधिकतम राहत देने के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है। महिलाओं एवं बालिकाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उड़ान योजना संचालित की जा रही है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 50 यूनिट बिजली निःशुल्क करने से 46 लाख लोगों का बिजली बिल शून्य आ रहा है। राज्य सरकार द्वारा वृद्धजनों, विधवाओं, दिव्यांगजनों सहित लगभग 1 करोड़ लोगों को पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को देशभर में समान पेंशन पॉलिसी लागू करनी चाहिए जिससे सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से कोई भूखा ना सोए की संकल्पना साकार हो रही है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से शहरी बेरोजगारों को राहत मिल रही है।

रोजगार उपलब्ध कराने में राजस्थान अव्वल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। बेरोजगारी से राहत देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगभग 1.35 लाख सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं। वहीं, 1.25 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। आगामी दिनों में 1 लाख नौकरियां देने की घोषणा की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर और बीकानेर में आयोजित रोजगार मेलों में 10 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है। हाल ही में आयोजित इन्वेस्ट राजस्थान समिट में 11 लाख करोड़ रुपए के एमओयू हुए हैं जिससे वृहद् स्तर पर रोजगार सृजित होंगे।

कार्यक्रम में राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि चौ. चरण सिंह ने मेहनतकश लोगों को उनके अधिकार दिलाने में जो महति भूमिका निभाई ऐसे व्यक्ति को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आज देश के सामने अनेक चुनौतियां है जिन्हें दूर करने के लिये मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने बताया कि किसानों को भी अपनी मांगों के लिये पूर्व की भांति एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि भरतपुर के पूर्व सांसद स्व. राजेश पायलट 36 कौमों से प्यार करते थे और इस मिट्टी से उनका अन्तिम समय तक लगाव रहा । भारत जोडो यात्रा की चर्चा करते हुये कहा कि यह यात्रा बेरोजगारी, मंहगाई के विरोध में और आपसी भाईचारे को बढाने के लिये निकाली जा रही है जिसमें लोग निरन्तर जुडते जा रहे हैं।

समारोह में पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने चौ. चरण सिंह को किसानों के कल्याण का प्रतीक बताते हुये कहा कि उन्होंने अपना जीवन किसानों व पिछडों के उत्थान में लगा दिया । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले बजट के दौरान भरतपुर संभाग को अनेक सौगातें दी हैं और उम्मीद है कि आगामी बजट में अनेक योजनाओं की घोषणा की जायेगी। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सतपाल मलिक , डॉ. जसवीर सिंह , विधायक मदन भईया, त्रिलोक त्यागी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। प्रारम्भ में तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि चौ. चरण सिंह ने विकास की गंगा गॉवों की गलियों तक पहुॅचाई । अतिथियों का साफा एवं माला पहनाकर भव्य स्वागत किया और किसानों के प्रतीक के रूप में हल भेंट किया। अन्त में राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष निर्मल चौधरी ने आभार व्यक्त किया।

समारोह में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा, सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश मीणा, शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान, देवनारायण विकास बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना, बयाना विधायक अमर सिंह, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सहित संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक गौरव श्रीवास्तव, जिला कलक्टर आलोक रंजन, जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह, जनप्रतिनिधिण, वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है