नदियों को जिंदा रखने के लिए वन जरूरी संपदा- मीणा

Jan 9, 2022 - 01:37
 0
नदियों को जिंदा रखने के लिए वन जरूरी संपदा-  मीणा
नदियों को जिंदा रखने के लिए वन जरूरी संपदा-  मीणा

नदी का विकास या कहें कि नदी का जन्म अधिकतम वे स्थान रहें जो पहाड़ी, पठारी अथवा ऊंचे भूभाग वाले क्षेत्र जहां वन  एवं वन सम्पदा अधिक मात्रा में पाई जाती रही, नदी छोटी हो या बड़ी "नदी ही है"। नदी का अपना महत्व है। जितने सघन वन व ऊंचे पहाड़ों से धरातल की ओर बहती , उतने ही लंबे समय  जलधारा से खुशहाली पैदा करने के साथ वर्ष भर बहती हुई प्रकृति में अपनी एक अद्भुद छंटा छोड़ती, जंगल में उगी वनस्पतियों, पेड़ पौधे अपनी जड़ों के माध्यम से भु गर्भ में वर्षा जल का संग्रह करते, घने जंगल बरसात की बूंदों की प्रहारक क्षमता को कम करते हैं। वृक्षों के पत्तों से बरसा पानी  मिट्टी व सुखे पत्तों द्वारा नमी बनाए रखने के साथ पानी अधिक समय धरती के संपर्क में बना रहता, अधिक मात्रा में धरती में रिश्ता,भु गर्भ में स्थित जल टेंको को भरने में मददगार बनते साथ ही अधिकांश वन भूमि की परतों की मोटाई , सरंध्रता, पानी ग्रहण करने की क्षमता अच्छी होने से भूजल का संचय अधिक होता है। वन क्षेत्र में डाल कम होने से परतों में जमा पानी काफी दिनों तक नदी को मिलता जिससे नदि का प्रवाह वर्ष भर बना रहता है।
वनोपज में विविध प्रकार के औषधीय जड़ी बूटियों, पेड़ पौधे, खनिज व जैविक पदार्थ पानी में घुलने से नदी का जल प्रदुषण मुक्त, स्वच्छ, पीने योग्य,रोगरोधी क्षमता वाला होता हैं। इसी वास्ते नदी का महत्व सभी जल श्रोतों में श्रेष्ठ हैं। नदी अपनी जैवविविधता को बनाएं रखतीं जो पर्यावरण संरक्षण व सुरक्षा में लाभ दायक होने के साथ जल ,नभ व धरती पर मौजूद सभी जीवो वनस्पतियों के पोषण का कार्य करती है।
नदी को सदा नीर बनाने के लिए प्राकृतिक संसाधनों के आधार को मजबूत करना होगा, इससे वन व नदी क्षैत्र में नमी बनी रहेगी,नदी का प्रवाह सुरक्षित रहेगा,जंगल बचेंगे साथ ही जलवायु के दुष्प्रभावों से बचना आसान होगा। वनों की संघनता बढ़ाने के लिए जो प्रयास किए जाएं उनमें समाज की भागीदारी होना आवश्यक है। नदी बहाव क्षेत्रों में आधुनिक इंजीनियरिंग के माध्यम से किए जा रहे छेड़छाड़ को कम करते हुए दो से तीन दशक पुर्व के सामाजिक अनुभवों के साथ वन विभाग की परिष्कृत अवधारणा को अपनाया जाए,उसे ध्यान में रखते हुए जल संग्रहण के कार्य हों जिससे नदी हमेशा सदा नीर बनी रहें जंगलों को संरक्षण प्राप्त होता रहें ये लेखक के अपने निजी विचार है।

  • लेखक- राम भरोस मीणा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है