5 हजार प्रतिभागियों ने दिया वोट 25 नवंम्बर की मानव आकृति बनाकर दिया संदेश

Nov 8, 2023 - 18:02
Nov 8, 2023 - 18:32
 0
5 हजार  प्रतिभागियों ने दिया वोट 25 नवंम्बर की मानव आकृति बनाकर दिया संदेश

5 हजार प्रतिभागियों ने दिया ‘वोट 25 नवम्बर‘ की मानव आकृति बनाकर दिया संदेश, 

डीसी, आईजी, डीएम एवं एसपी ने की 25 नवम्बर को मतदान करने की अपील

भरतपुर  जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता के लिए अभिनव प्रयोग करते हुए बुधवार को 5 हजार प्रतिभागियों की भागीदारी से पुलिस परेेड़ ग्राउंड में ’’वोट 25 नवम्बर’’ की मानव आकृति बनाकर मतदान करने का संदेश दिया।    विधानसभा आम चुनाव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे, इस उद्देश्य के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु के निर्देशन में मतदान दिवस के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लगभग 5 हजार प्रतिभागियों द्वारा पुलिस परेड ग्राउंड में ‘वोट 25 नवंबर‘ के संदेश के साथ स्वीप गतिविधि के तहत वृहद मानव आकृति का निर्माण किया गया। इस अवसर पर सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंघ, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे। मतदाता जागरूकता की श्रृंखला में अधिकारियों द्वारा इलैक्शन बुलेटिन का विमोचन कर मतदाता की शपथ दिलायी गयी।

 सम्भागीय आयुक्त ने मतदान की महत्ता बताते हुए कहा कि लोकतन्त्र में एक-एक मत अमूल्य है सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे तो देश के लोकतन्त्र को मतबूती मिलेगी। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी मतदाता 25 नवम्बर को मतदान से वंचित नहीं रहे। वोटर टर्नआउट अधिक से अधिक रहे इस ध्येय के साथ चुनाव आयोग ने मतदान दिवस पर मतदान का समय दो घंटे बढ़ाते हुए प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक किया है।

 पुलिस महानिरीक्षक ने कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों को लोकतंत्र के उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए संविधान द्वारा मतदाताओं को दिए गये मतदान के अधिकार की अहमियत के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी अपने माता-पिता व परिवारजनों सहित समस्त जानकारों व आस-पड़ोस के लोगों से 25 नवम्बर को मतदान करने के लिए प्रेरित करने का कार्य कर लोकतंत्र में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल राजीविका समूह की महिलाओं को चुनाव आयोग के सौ प्रतिशत मतदान के ध्येय को साकार करने के लिए बढ़चढ कर मतदान में हिस्सा लेने का आव्हान किया।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप अभियान का उद्देश्य आमजन को मतदान की महत्व बताते हुए मताधिकार के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि आगामी 25 नवम्बर को जिले में कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहे इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाऐं पूरी की गई है। जिले के प्रवासी मतदाताओं से भी सम्पर्क कर मतदान दिवस पर अपने पैतृक निवास स्थान आकर मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 80 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मताधिकार करने की सुविधा प्रदान की गई है। 

उन्होेंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता ऐपिक कार्ड डाउनलोड करने, बूथ की जानकारी प्राप्त करने एवं मतदाता सूची में अपना नाम खोजने सहित विभिन्न सुविधाओं के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की सुविधा के लिए सक्षम ईसीआई ऐप, चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के सम्बंध में शिकायत हेतु सी विजिल ऐप एवं चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की जानकारी के लिए केवाईसी ऐप का संचालन किया जा रहा है जिसका उपयोग कर मतदाता सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों, राजीविका समूह की महिलाओं को मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में अपनी भूमिका निभाते हुए मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने का आव्हान किया।

 जिला पुलिस अधीक्षक ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में वोटर अपनी शक्ति को पहचानें व मताधिकार का उपयोग करते हुए बड़ी से बड़ी संख्या में वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी निभायें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार स्वामी ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में सोशल मीडिया हेंडल (कमवइींतंजचनत) ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब एवं पब्लिक ऐप के माध्यम से निर्वाचन से सम्बंधित खबरों, जानकारियों एवं दिशा-निर्देशों का प्रसार किया जा रहा है जिसकी सहायता से आमजन उक्त हेन्डल्स को फोलो कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

स्वीप नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम ने बताया कि कार्यक्रम में सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों, महाविद्यालयों के विद्यार्थियों सहित स्वास्थ्य, आईसीडीएस, महिला अधिकारिता विभाग के कार्मिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एनएसएस, स्काउट, गाइड, एनसीसी व राजीविका सहित विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के सदस्यों ने हिस्सा लिया साथ ही, प्रथम वोटर, युवा, वृद्ध, महिला एवं दिव्यांग मतदाता भी शामिल रहे।

कार्यक्रम के दौरान कलात्मक रंगोलियों एवं होर्डिंग्स व पोस्टर्स के माध्यम से भी मतदाता को जागरूक किया गया साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के थीम सांग ‘‘मैं भारत हूं‘‘ का संचालन किया गया जिस पर साइन लेंग्वेज विशेष शिक्षक चन्द्रशेखर गौतम ने मुद्राओं के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सेल्फी पॉइन्ट भी बनाया गया जिस पर अधिकारियों सहित विद्यार्थियों व मतदाताओं ने सेल्फी लेकर मतदान का संदेश दिया। कार्यक्रम में ‘मैं भारत हूं‘ गीत पर टीएम स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा एवं ‘भारत का मान‘ गीत पर सोनी टावर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा नृत्य के माध्यम से मतदान का संदेश दिया गया। जिला स्वीप कॉर्डिनेटर ओमप्रकाश खूंटेला ने जिला आईकन अशोक कुमारसिंह धाकरे द्वारा लिखित ‘सबरे वोट डारबे जईयो‘ गीत की प्रस्तुति देकर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया।  इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर सृष्टि जैन, सीओ सिटी नगेन्द्र कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं आमजन उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow