योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग द्वारा धौलपुर जिले का दौरा द्वारा धौलपुर जिले

Jan 17, 2024 - 19:31
Jan 18, 2024 - 09:40
 0
योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग द्वारा धौलपुर जिले का दौरा द्वारा धौलपुर जिले

वैर भरतपुर .....योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग द्वारा धौलपुर जिले का दौरा किया गया ।फील्ड विजिट करते हुए जगन कोल्ड वेयरहाउस, नैनोखर में मशरूम उत्पादन इकाई का अवलोकन किया। मशरूम उत्पादन इकाई पर मौजूद खुशीराम डागुर ने बताया कि मशरूम उत्पादन के लिए मुख्य रूप से वर्मी कंपोस्ट खाद, मशरूम का बीज जिसे स्पान कहते हैं, प्लास्टिक बैग तथा अनुकूल तापमान की आवश्यकता होती है। मशरूम उत्पादन हेतु अनुकूल तापमान बनाए रखने के लिए कोल्ड स्टोर बनाया हुआ है। 

  डागुर ने बताया कि प्रतिदिन लगभग डेढ़ टन मशरूम पैदा होता है। इस तरह से प्रति माह 45 से लेकर 55 टन मशरूम मिल जाता है। समय और परिस्थितियों के अनुसार मशरूम उत्पादन घटता-बढ़ता रहता है।  

डागुर ने बताया कि मशरूम को ,मुख्य रूप से गोरखपुर और नेपाल में बेचा जाता है। कभी कभी स्थानीय स्तर पर ग्वालियर या आगरा में भी बेच देते हैं लेकिन बहुत ही कम मात्रा में। 

इसके लिए 200 ग्राम के पैकेट तैयार किए जाते हैं और उनको बर्फ लगाकर कार्टून में पैक करने के बाद गोरखपुर मंडी में पहुंचाया जाता है, जहां 130 से लेकर 140 रुपए किलो का भाव मिल जाता है।  

भाव समय समय पर घटता-बढ़ता रहता है।

डागुर ने बताया कि अगर सही और वैज्ञानिक तरीके से मशरूम उत्पादन किया जाए तो यह लाभकारी सौदा है। 

फील्ड विजिट के दौरान गणेश मीणा, सहायक निदेशक उद्यान भरतपुर, शंकर सोयल कृषि अधिकारी उद्यान विभाग धौलपुर हेमंत शर्मा तथा अनीता रावत कृषि पर्यवेक्षक भी साथ में रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow