जनप्रतिनिधियों के साथ सड़क सुरक्षा उन्मुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन

Mar 7, 2024 - 18:38
Mar 7, 2024 - 19:49
 0
जनप्रतिनिधियों के साथ सड़क सुरक्षा उन्मुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन

भरतपुर, 7 मार्च। जिले में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं वाहन चालकों को सम्भावित दुर्घटनाओं से किस प्रकार बचा जा सके के इस सम्बन्ध में परिवहन विभाग द्वारा आज जनप्रतिनिधियों के साथ सड़क सुरक्षा उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन नगर निगम भरतपुर के सभागार में किया गया।

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी मथुरा प्रसाद मीणा ने बताया कि परिवहन मुख्यालय जयपुर के निर्देशानुसार आज नगर निगम सभागार में अभिजीत कुमार, मेयर नगर निगम भरतपुर के मुख्य आतिथ्य में जनप्रतिनिधियों के साथ सड़क सुरक्षा उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला परिवहन अधिकारी ललित गुप्ता, जिला परिवहन अधिकारी  अभय मुदगल एवं  रूपेन्द्र सिंह पार्षद विशिष्ट अतिथि रहे व कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रादेशिक परिवहन अधिकारी मथुरा प्रसाद मीणा ने की तथा कार्यशाला में नगर निगम भरतपुर के पार्षदों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में जिला परिवहन अधिकारी ललित गुप्ता द्वारा सुरक्षित वाहन चलाने की अपील की तथा हमेशा हैलमेट व सीटबैल्ट पहनकर वाहन चलाने एवं शराब के नशे में वाहन ना चलाने के बारे में बताया । कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी मनोज सिंघल परिवहन निरीक्षक द्वारा दी गयी जिसमें सड़क सुरक्षा में रोड मार्किंग व सड़क सुरक्षा चिन्हों के बारे में विस्तार से बताया गया। राजकीय आर.बी.एम. चिकित्सालय के डा. सौरभ शर्मा, सहायक आचार्य एनेस्थेसिया द्वारा दुर्घटना के पश्चात घायल व्यक्ति को बचाने में बरती जाने वाली सावधानियों एवं किये जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी दी तथा इस पर उपस्थिति पार्षदों से भी चर्चा की।

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त को सुरक्षित वाहन चालन एवं दुर्घटना पीड़ित व्यक्तियों के लिये राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सड़क सुरक्षा योजना, जीवन रक्षा योजना एवं गुड सेमेरिटन योजना के बारे में विस्तार से बतलाया। पार्षद रूपेन्द्र सिंह द्वारा भी उपस्थित समस्त पार्षदों को वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों के पालना करने की अपील की। कार्यक्रम में पार्षद सुन्दर सिंह द्वारा भी सड़क सुरक्षा को स्कूली शिक्षा में जोड़ने की अपील की तथा पार्षद दीपक मुदगल द्वारा ई-रिक्शा का के रूट निर्धारण एवं मोटर साईकिल द्वारा साईलेन्सर से किये जा रहे ध्वनि प्रदुषण पर रोक लगाने की बात कही साथ ही गैर मोटर चलित वाहनों पर अधिक से अधिक रिफलेक्टर लगाने का सुझाव दिया जिससे रात्रि के समय दुर्घटना से बचा जा सके।

कार्यक्रम के अन्त में मेयर अभिजीत कुमार द्वारा उपस्थित समस्त को सड़क पर सुरक्षित व्यवहार करने के साथ-साथ सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई गयी। कार्यक्रम में पार्षद रैनू गौरावर, शैलेष पाराशर, पंकज गोयल, राकेश पठानियां एवं अनेक पार्षद उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोग्रामर मनीष शर्मा द्वारा किया गया।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow