जनसमस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता देंवें ... जिला कलक्टर

Mar 7, 2024 - 18:43
Mar 7, 2024 - 19:49
 0
जनसमस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता देंवें ... जिला कलक्टर

*जिला कलक्टर ने ग्राम खानुआ में की जनसुनवाई*

*खानुआ सीएचसी, अन्नपूर्णा रसोई, यूनानी चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण*

भरतपुर, 07 मार्च। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने गुरूवार को रूपवास के ग्राम खानुआ में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में भाग लेकर ग्रामीणों से रूबरू हुए तथा स्थानीय स्तर की समस्याओं को निराकरण किया।

जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने भूमि विवाद, बिजली बिल, रोजगार, एनएफएसए, अतिक्रमण, जनआधार वैरिफिकेशन, पेंशन प्रकरण, सड़क मरम्मत, पेयजल, अवैध निर्माण, पीएम आवास योजना एवं जलभराव सहित विभिन्न जनसमस्यों की सुनवाई करते हुए सम्बंधित विभागों को परिवादियों को शीघ्र राहत प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु ग्राम, उपखण्ड एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई की व्यवस्था की गई है जिसमें आमजन अपने परिवादों को प्रशासन के समक्ष रख सकता है जिनका समय पर निस्तारण कर परिवादियों को राहत प्रदान की जाती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सम्पर्क पोर्टल एवं जनसुनवाई के लम्बित प्रकरणों का त्वरित गति से गुणवत्ता के साथ निस्तारण करते हुए रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें एवं जनसमस्याओं का सजगता व संवेदनशीलता के साथ निस्तारण करें। 

जिला कलक्टर ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र नागरिकों को मिले तथा परिवेदनाओं का निराकरण भी स्थानीय स्तर पर सुनिश्चित करें जिससे कि आमजन को राज्य एवं जिला स्तर पर चक्कर लगाकर परेशानियों का सामना नहीं करना पडे। जिला कलक्टर ने आमजन की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनते हुए कहा की सभी अधिकारी अपने कार्यालय में भी निर्धारित समयावधि में परिवादी की समस्याओं को सुनें और अपने कार्यालयों के बाहर जनसुनवाई का समय चस्पा करें। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी रूपवास बाबूलाल सहित अन्य उपखण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*अन्नपूर्णा रसोई एवं यूनानी चिकित्सालय का किया निरीक्षण*

 जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने जनसनुवाई के पश्चात् खानुआ में श्री अन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने भोजन गुणवत्ता की जांच कर रसोई में खाना खाने वाले लाभार्थियों से भोजन की गुणवत्ता के बारे में फीडबैक प्राप्त किया व रसोई संचालक को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। इस दौरान उन्होंने रसोई में भोजन की गुणवत्ता, सफाई व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था एवं पेयजल सहित अन्य इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने लाभार्थियों से योजना से मिलने वाले लाभ व आवश्यक सुधार पर चर्चा की, साप्ताहिक मैनू व रिकॉर्ड के उचित प्रबंधन की जानकारी प्राप्त कर नियमानुसार रसोई संचालित कर आमजन को लाभ पहुंचाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने रसोई संचालक को भोजन की पौष्टिकता, गुणवत्ता एवं स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश दिये। 

 इस दौरान जिला कलक्टर ने राजकीय यूनानी औषधालय एवं आयुष हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर खानुआ का निरीक्षण कर यूनानी पद्धति द्वारा किये जा रहे उपचार एवं सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। 

*सीएचसी खानुआ, बहनेरा एवं राणा सांगा प्रतिमा स्थल का किया दौरा*

जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खानुआ एवं बहनेरा का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं चिकित्सा अधिकारियों को अस्पताल में आने वाले रोगियों को बेहतर इलाज एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ रोगियों को पहुंचाकर राहत प्रदान करें। 

इस दौरान जिला कलक्टर ने खानुआ स्थित राणा सांगा की प्रतिमा स्थल का दौरा भी किया। ग्रामवासियों ने जिला कलक्टर को राणासांगा की तस्वीर भेंट कर अभिभादन किया।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow