शिव जयंती के उत्सव पर, ब्रह्माकुमारी राजयोग केंद्र नोएडा ने सेक्टर 40, नोएडा में "गीता- जीवन का एक तरीका" पर एक चर्चा का आयोजन किया

Mar 18, 2024 - 16:38
Mar 18, 2024 - 18:00
 0
शिव जयंती के उत्सव पर, ब्रह्माकुमारी राजयोग केंद्र नोएडा ने सेक्टर 40, नोएडा में "गीता- जीवन का एक तरीका" पर एक चर्चा का आयोजन किया
नोएडा। ब्रह्माकुमारी राजयोग केंद्र नोएडा ने हाल ही में शिव जयंती के अवसर पर सेक्टर 40, नोएडा में भगवद गीता की अमर शिक्षाओं पर एक आकर्षक चर्चा का आयोजन किया। इस महत्वपूर्ण सत्र को बहन बीके वेदात्री ने दिया, जिन्हें आत्मीय ज्ञान के क्षेत्र में उनकी गहरी समझ के लिए जाना जाता है।
इस कार्यक्रम में रिटायर्ड हाई कोर्ट जज न्यायाधीश वी.के. शुक्ला ने अध्यक्षता की, और मुख्य अतिथियों में विख्यात शिक्षाविद् और बिरला एजुकेशन के निदेशक डॉ. हरिवंश चतुर्वेदी, और मेदांता हॉस्पिटल के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. ज्योति सहगल शामिल थे। विभिन्न जीवन के क्षेत्रों से प्रमुख महानुभाव ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, साथ ही सेक्टर 40, 45, 46, 51, 15, और अन्य क्षेत्रों से 250 से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
बहन वेदात्री ने अपने भाषण में जरूरत बताई कि सच्ची मानसिक शांति केवल तब ही प्राप्त की जा सकती है जब हम भगवान को पहचानें और उससे जुड़ें। उन्होंने समझाया कि गीता एक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने का एक उपयोगकर्ता मैनुअल है। उन्होंने इस बात को दर्शाया कि सभी धार्मिक पाठों में, गीता ही ऐसा एकमात्र पाठ है जिसमें "भगवानुवाच" (भगवान बोले) शब्द पाया जाता है, जिससे साबित होता है कि यह एकमात्र पाठ है जो भगवान से सीधी संवाद का है, जबकि अन्य सभी पाठों में  किसी उच्च आत्मा ने दिव्य का अनुभव किया है और फिर उनके उपदेशों का वर्णन किया है। फिर भी, भगवान से सीधी बातचीत और गीता की उपलब्धता के बावजूद, लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं,  क्योंकि वह भगवान के परिचय से अनभिज्ञ है और भगवान से कैसे संपर्क किया जाए ये पता नहीं है, और वे यह भी नहीं जानते कि भगवान से कैसे जुड़ें। राजयोग प्रैक्टिस और शिक्षाएं इन आवश्यकताओं को पूरा करती हैं ताकि हम अपने जीवन में गीता की शिक्षाओं को लागू कर सकें।
मेदांता हॉस्पिटल की वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. ज्योति सहगल ने समझाया कि रोजाना का ध्यान योग मन को कैसे शांत करता है, व्यक्ति को स्थिर करता है ताकि वह जीवन की चुनौतियों का समाधान कर सके। न्यायाधीश शुक्ला ने बताया कि जब मुश्किल स्थितियों का सामना करना पड़ता है, तो गीता एक प्रकाश की तरह काम करती है, सही निर्णय लेने में मदद करती है। डॉ. चतुर्वेदी ने प्रबंधन अध्ययन में गीता के महत्व को उजागर किया।
इस मौके पर, राजयोगिनी बीके लीना कीर्ति ने राजयोग ध्यान के सत्र का आयोजन किया। प्रसिद्ध इनकमटैक्स वकील अरुण कुंद्रा ने शुभकामनाएं दी, सभी उपस्थित और प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow