PM मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को दी बधाई, भारत के सबसे अच्छे दोस्त रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर जानें क्या कहा

Mar 18, 2024 - 19:52
Mar 18, 2024 - 19:58
 0
PM मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को दी बधाई, भारत के सबसे अच्छे दोस्त रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर जानें क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को दोबारा रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। एक्स पर पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हैं। रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर व्लादिमीर पुतिन को हार्दिक बधाई। प्रधानमंत्री ने लिखा, आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच समय-परीक्षणित विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

व्लादिमीर पुतिन दोबारा चुने गए

पुतिन ने रविवार को रूस के चुनाव में सोवियत भूस्खलन के बाद रिकॉर्ड जीत हासिल की, जिससे सत्ता पर उनकी पकड़ मजबूत हो गई, हालांकि हजारों विरोधियों ने दोपहर में मतदान केंद्रों पर विरोध प्रदर्शन किया और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वोट न तो स्वतंत्र था और न ही निष्पक्ष था। जबकि रूस पर उनके नियंत्रण और किसी वास्तविक चुनौती देने वाले की अनुपस्थिति को देखते हुए पुतिन का पुन: चुनाव संदेह में नहीं था, पूर्व केजीबी जासूस यह दिखाना चाहते थे कि उन्हें रूसियों का भारी समर्थन प्राप्त है। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रव्यापी मतदान 74.22% था, जो 2018 के 67.5% के स्तर को पार कर गया।

दो दशक से रूस की सत्ता पर पुतिन

पुतिन 2000 में ही रूस की सत्ता पर काबिज है। 2008 से 2012 तक प्रधानमंत्री रहे। तब उनके वफादार दिमित्री मेदवेदेप राष्ट्रपति थे। इस अवधि को छोड़ दे तो पुतिन 2000 से अब तक लगातार राष्ट्रपति चुने जाते रहे है। उनके लंबे शामन का कारण रूसी संविधान के उस हिस्से को दरकिनार किया गया जिसमें निर्वतमान राष्ट्रपति को तीसरी बार राष्ट्रपति बनने से रोकता है। खैर, वह इस चुनाव के बाद 2030 में फिर से चुनाव के 2036 तक राष्ट्रपति पद संभाल सकते है।  

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow