लोकसभा आम चुनाव 2024, प्रथम चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी

Mar 20, 2024 - 19:15
Mar 21, 2024 - 06:47
 0
लोकसभा  आम चुनाव 2024, प्रथम चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी

अभ्यर्थी 27 मार्च तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे

भरतपुर, 20 मार्च। लोकसभा आमचुनाव 2024 के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने लोक सूचना जारी कर दी है। भरतपुर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रेल को मतदान होगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन करने का काम शुरू हो गया है। 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना 4 जून को होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अंतर्गत राजस्थान लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 25 हजार रुपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 12 हजार 500 रुपये जमानत राशि जमा करना होगा।

*नामांकन के समय यह पालना करनी होगी*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन भरने पहुंचे अभ्यर्थी के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी। दोपहर 3 बजे के उपरांत कक्ष में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने या दस्तावेज लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

*ये दस्तावेज संलग्न करने आवश्यक*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी सुसंगत एवं आवश्यक दस्तावेज जैसे जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए एवं बी, शपथ-पत्र आदि के साथ आना होगा। यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है, जहां से वह चुनाव लड़ रहा है, तो अभ्यर्थी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी। उन्होंने बताया कि एक अभ्यर्थी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है एवं अधिकतम 2 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow