695 मतदान दल कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न

Apr 12, 2024 - 06:39
Apr 12, 2024 - 18:26
 0
695 मतदान दल कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न

भरतपुर, 11 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव 2024 हेतु संसदीय क्षेत्र भरतपुर जिला मुख्यालय भरतपुर पर सात विधानसभा क्षेत्रों के 695 मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण गुरूवार को मास्टर आदित्येन्द्र राउमावि भरतपुर एवं राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय भरतपुर में आयोजित किया गया। 

प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण सुनील आर्य ने बताया कि निर्वाचन आयोग के नवीन प्रावधानों एवं ईवीएम, वीवीपैट के बारे में प्रशिक्षण में विस्तार से जानकारी दी गई। मतदान अधिकारियों को मतदान दिवस पर किये जाने वाले कार्यों एवं सावधानियों के बारे में दक्ष प्रशिक्षकों ने बताते हुये उनकी शंकाओं का समाधान भी किया। उन्होेंने बताया कि द्वितीय प्रशिक्षण ईवीएम की कार्य प्रणाली के बारे में सैद्वांतिक एवं प्रायोगिक जानकारी देकर मौके पर ही हैण्डस ऑन कराया गया। मतदान दिवस पर मॉकपोल से लेकर मतदान समाप्ति तक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी गई।

प्रभारी प्रशिक्षण ने बताया कि मतदान अधिकारियों को मतदान सामग्री प्राप्त करने, सामग्री की जांच करने, मशीनों का मिलान करने, निविदत्त मतपत्र, विभिन्न प्रकार की सील, एड्रेस टैग आदि की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। मतदान प्रकिया के दौरान काम आने वाले विभिन्न प्रपत्रों को भरना, वास्तविक मतदान से पहले मॉकपोल करना तथा मॉकपोल प्रमाण पत्र तैयार करना, पीठासीन अधिकारी की रिपोर्ट तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं सांख्यिकी प्रपत्र को भरना भी बताया गया।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow