मतदान सामग्री संग्रहण के लिए की विशेष व्यवस्था

Apr 17, 2024 - 17:25
Apr 18, 2024 - 15:26
 0
मतदान सामग्री संग्रहण के लिए की विशेष व्यवस्था

विधानसभावार बनाये 4 काउंटर एवं 3 उप काउंटर

भरतपुर, 17 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव में मतदान समाप्ति के पश्चात ईवीएम संग्रहण के लिए विधानसभा क्षेत्रवार महारानी श्री जया महाविद्यालय भरतपुर में व्यवस्था की गई है। जिसमें ईवीएम एवं अन्य निर्वाचन सामग्री का संग्रहण काउंटर बनाये गये हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र वैर, बयाना, नगर एवं डीग-कुम्हेर के लिए एमएसजे कॉलेज टीचिंग ब्लॉक के उत्तर दिशा में ग्राउण्ड प्रथम पर एवं विधानसभा क्षेत्र नदबई, भरतपुर एवं कामां के लिए एमएसजे कॉलेज भरतपुर के टीचिंग ब्लॉक के पश्चिमी मुख्य द्वार के सामने ग्राउण्ड द्वितीय पर संग्रहण स्थल बनाया गया है। उन्होंने निर्देशित किया कि मतदान दल मतदान पश्चात विधानसभावार निर्धारित पाण्डाल में लगाई गई टेबिल, कुर्सियों पर बैठकर अपने सभी मतदान सम्बंधी सामग्री को व्यवस्थित करेंगे। मतदान सामग्री को व्यवस्थित कर निर्धारित काउंटर पर सामग्री जमा कराते हुए शांतिपूर्वक व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करेंगे।

उन्होंने बताया कि अलवर जिले के कठूमर विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मतदान समाप्ति के बाद पंचायत समिति भवन कठूमर में संग्रहित की जाकर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों व मापदण्डों की पालना करते हुए सहायक रिटर्निंग अधिकारी कठूमर द्वारा महारानी श्री जया महाविद्यालय के टीचिंग ब्लॉक के स्ट्रॉंग रूम में जमा करायी जायेंगी।

*ये रहेगी व्यवस्था*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 काउंटर स्थापित किये गये हैं तथा 3 उप काउंटर बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि सामग्री संग्रहण केन्द्र पर वीडियोग्राफी करवायी जायेगी। वीडियोग्राफी व्यवस्था, लाइव वेबकास्टिंग, भुगतान प्रकोष्ठ, माइक्रो पर्यवेक्षक से सामग्री प्राप्ति व्यवस्था, वाहन व्यवस्था, सेक्टर मजिस्ट्रेट से प्राप्त सामग्री जमा करने की व्यवस्था तथा मतदान दल प्रकोष्ठ मौके पर उपस्थित रहकर संग्रहण के सम्बंध में दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।

*ये दिए निर्देश*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सामग्री संग्रहण केन्द्र पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा काउन्टर प्रभारी की नियुक्ति की जायेगी। काउन्टर प्रभारी निर्धारित प्रपत्रों में रजिस्टर संधारित करेगें। इस रजिस्टर में मतदान दल के पीठासीन अधिकारी से प्राप्त सील्ड ईवीएम, वीवीपैट, सील्ड एवं अनसील्ड रिकार्ड का इन्द्राज किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सामग्री संग्रहण केन्द्र के काउन्टर प्रभारी इस बात का विशेष ध्यान रखेगें कि ईवीएम, वीवीपैट एवं रिकार्ड भली प्रकार से सील्ड किये हुए हों। साथ में यह सुनिश्चित करेंगें कि पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्र पर प्रयोग में ली गई ईवीएम एवं रिकार्ड उक्तानुसार जमा करवा दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान समाप्ति के बाद रात्रि 11 बजे तक कोई मतदान दल नहीं पहुँचता है तो संग्रहण केन्द्र के प्रभारी संबंधित सैक्टर, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, तहसीलदार से सम्पर्क स्थापित कर उन मतदान दलों को शीघ्र सामग्री संग्रहण स्थल पर पहुँचने के लिए सूचित करेंगे। उन्होंने बताया कि सैक्टर मजिस्ट्रेट उस समय तक उपस्थित रहेंगे जब तक उनके क्षेत्र से समस्त मतदान केन्द्रों की ईवीएम, वीवीपैट एवं रिकार्ड, सामग्री संग्रहण स्थल पर जमा न हो जावें। समय पर नहीं पहुँचने वाले मतदान दलों को सामग्री संग्रहण स्थल पर पहुँचाने का दायित्व सैक्टर मजिस्ट्रेट का होगा। उन्होंने बताया कि सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदान दलों की रवानगी के बाद जिला मुख्यालय हेतु प्रस्थान करेंगे तथा मतदान दलों की प्रस्थानगी संबंधित चौक पोस्ट पर जानकारी प्राप्त करते हुए पहुंचेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के समस्त मतदान केन्द्रों की सील्ड ईवीएम, वीवीपैट एवं रिकार्ड निर्धारित स्ट्रॉग रूम में सुरक्षित रख दिये जाने के पश्चात् स्ट्रॉग रूम को संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफीसर केन्द्रीय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अपनी सील से सील करेंगे। उपस्थित अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता चाहे तो अपनी सील लगा सकेंगे। निर्धारित प्रपत्र में लॉग बुक संधारित करेंगें।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow