जहाजपुर में 87 स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, तीन तरह के कैंसर की स्क्रीनिंग

May 17, 2024 - 17:33
 0
जहाजपुर में 87 स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, तीन तरह के कैंसर की स्क्रीनिंग

जहाजपुर (आज़ाद नेब) विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर 87 स्वास्थ्य केंद्रों पर जन जागरूकता एवम् स्क्रीनिंग कैम्प लगाकर 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का सी - बेक फॉर्म, बीपी, शुगर, वजन, हाइट चेक कर आयुष्मान भारत हेल्थ एकाउंट आईडी (आभा) आयुष्मान कार्ड वितरण किये गए।

ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर रामजस मीणा ने बताया ब्लॉक के 87 इंस्टिट्यूट जिसमें 5 सीएससी जहाजपुर, पंडेर, खजूरी, काछोला, शक्करगढ़, 10 पीएससी और 73 उप स्वास्थ्य केंद्रों कि वर्ष 2024 के दिवस की थीम - "अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें और लंबे समय तक जीवित रहें" के तहत आज ब्लॉक सभी सीएससी, पीएससी एवं सब सेंट्रो पर उच्च रक्तचाप के प्रति आमजन में जागरूकता लाने करने के उद्देश्यों से विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया गया। ओर साथ ही तीन तरह के मुख कैंसर, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग की गई।

मैनेजर मीणा ने बताया कि नॉन कम्युनिकेबल डिजीज की वजह से सम्पूर्ण देश में बहुत बड़ा जनसंख्या का हिस्सा अनियमित दिनचर्या और जीवनशैली की वजह उच्च रक्तचाप से ग्रसित है‌। लोगों में स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से और समय पर अपना ब्लड प्रेशर चेक करने, तम्बाकू का सेवन नही करने, और नियमित योगाभ्यास, कम नमकयुक्त भोजन आदि स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से उच्च रक्तचाप रोग को कम किया जा सकता है और उच्च रक्तचाप रोग से होने वाली जटिलताओं को भी कम किया जा सकता है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................