शहीद जीतराम गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण ,मुख्यमंत्री ने 132 केवी ग्रिड सब स्टेशन (सीकरी) का भी किया लोकार्पण

शहीद जीतराम गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण , राजस्थान की माटी में उपजा वीरता का बीज - किसान कल्याण राज्य सरकार के लिए सर्वोपरि - - हमारी सरकार जो कहती है, वो करती है : - मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा

Jun 14, 2024 - 07:25
 0
शहीद जीतराम गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण ,मुख्यमंत्री ने 132 केवी ग्रिड सब स्टेशन (सीकरी) का भी किया लोकार्पण
भरतपुर (कौशलेन्द्र दत्तात्रेय)
भरतपुर... मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान वीरों की धरती है और यहां के वीर सपूतों ने देश की सुरक्षा में अग्रणी रहकर मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर किया है। हमारे लिए मातृभूमि की रक्षा ही सबसे बड़ा धर्म और जन्मभूमि ही स्वर्ग से बढ़कर है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए किये गए शहीदों के बलिदान आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत है।
श्री शर्मा गुरूवार को डीग के सुंदरावली में शहीद जीतराम गुर्जर के प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम एवं किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलवामा में हुए हमले का भारतीय सेना के सैनिकों ने मुंह तोड़ जबाव दिया था। जबकि प्रदेश में पूर्ववर्ती सरकार ने शहीद वीरांगनाओं और उनके परिवार के साथ अपमानजनक व्यवहार किया। वहीं हमारी सरकार शहीद के परिवारों की हरसंभव मदद के लिए तैयार है तथा शहीदों के सम्मान के लिए उनके नाम पर अस्पताल, विद्यालय आदि संस्थानों का नामकरण किया जायेगा। साथ ही उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा कि शहीद जीतराम राजकीय महाविद्यालय, नगर (भरतपुर) के नामकरण में भी सुधार किया जायेगा।

किसान हित के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी केन्द्र एवं राज्य सरकार किसान एवं गरीब वर्ग के हितां के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में पदभार ग्रहण करते ही सबसे पहले किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी करने का काम किया है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत राशि 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये की गई है। प्रदेश में गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत 5 लाख गोपालकों को 1 लाख रुपये तक का ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। साथ ही, 248 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों के माध्यम से पशुओं को त्वरित चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। 
श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गेहूं के एमएसपी पर 125 रुपये बोनस प्रदान कर 2,400 रुपये करने, फसली ऋण वितरण योजनान्तर्गत 10 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण उपलब्ध करवाने और 41 हजार 137 नवीन कृषकों को ऋण उपलब्ध करवाने जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।
बिजली-पानी की निर्बाध आपूर्ति राज्य सरकार की प्राथमिकता  
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जो कहती है, वो करती है। हमारी सरकार ने 90 दिनों में संकल्प पत्र के लगभग 45 प्रतिशत वादों को पूरा किया है। जबकि पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में बिजली, पानी का संकट बना रहा तथा हर घर जल पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन में भी गंभीर अनियमिताएं हुई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पानी, बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इस दिशा में हमारी सरकार पूर्वी राजस्थान के लिए ईआरसीपी के साथ ही शेखावाटी के लिए यमुना जल समझौता, दक्षिण राजस्थान के जिलों के लिए देवास परियोजना का धरातल पर क्रियान्यवन कर रही है।
श्री शर्मा ने कहा कि किसानों को बिजली बिलों में 8 हजार करोड़ रुपये का अनुदान एवं 50 हजार से अधिक किसानों के खेतों में सोलर पंप स्थापित करने की स्वीकृति जैसे महत्वपूर्ण निर्णय किए गये है। हमारी सरकार सोलर के माध्यम से बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाने के साथ ही किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए प्राथमिकता के साथ कार्य कर रही है। 
प्रदेश में बढे़गा ग्रीन कवर
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान के तहत 7 करोड़ पौधों में से 3 करोड़ आमजन को रियायती दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं, 3 करोड़ राजकीय भूमि और 1 करोड़ ओरण एवं चारागाह भूमि पर लगाए जाएंगे। उन्होंने आमजनों से आह्वान करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में अपनी भागीदारी निभायें और स्थानीय विद्यालयों, अस्पतालों एवं अन्य संस्थानों में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।
इससे पहले मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने शहीद जीतराम गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया तथा पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। साथ ही, मुख्यमंत्री ने 132 केवी ग्रिड सब स्टेशन (सीकरी) का लोकार्पण किया। समारोह के दौरान ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हीरालाल नागर, गृह राज्यमंत्री श्री जवाहर सिंह बेढ़म एवं विधायकगण सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................