कठूमर के तसई गांव में भगवान विष्णु की तीन फीट ऊंची प्रतिमा खुदाई में निकली 

Jun 28, 2024 - 20:14
Jun 28, 2024 - 21:53
 0
कठूमर के तसई गांव में भगवान विष्णु की तीन फीट ऊंची प्रतिमा खुदाई में निकली 
           *तसई में दर्शन करने के लिए क्षेत्र के लोगों का लगा तांता* 
कठूमर (अशोक भारद्वाज):-उपखंड क्षेत्र के गांव तसई में गुरुवार को भगवान विष्णु की तीन फीट काले पाषाण की प्राचीन मूर्ति निकलने की सुचना मिलने पर आस पास के गांवों के महिला पुरूष श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। तसई सरपंच मुकेश चौहान के अनुसार ग्राम तसई जो की एक टीले पर बसा हुआ है। जहां कहीं भी खुदाई करने पर मूर्ति व पुरानी सभ्यता के अवशेष निकालते रहते हैं। गुरुवार को गांव के एक व्यक्ति ने करीब 1 महीने पहले टीले की खुदाई कर मिट्टी अपने खाली प्लॉट में एकत्रित कर रखी थी जैसे ही गुरुवार को मिट्टी प्लाट में समतल करने लगा तो ट्रैक्टर के नीचे एक पत्थर नुमा बड़ी सिला आने पर ट्रैक्टर बंद हो गया। लोगों नीचे उतर कर देखा एक पाषाण मूर्ति निकली जिसकी सफाई करने पर भगवान विष्णु चतुर्भुज की मूर्ति को देखते ही श्रद्धालुओं का दर्शन करने के लिए जन सैलाब उमड़ने लगा जो की शुक्रवार को देर शाम तक लगातार श्रद्धालु देखे गए। और ग्राम पंचायत के लोगों मिल बैठकर मूर्ति स्थापना के बारे में निर्णय लिया जाएगा।
सुचना पर शुक्रवार को तहसीलदार राजेंद्र कुमार यादव तसई पहुंचे और मौजूद लोगों से मूर्ति के बारे में गहनता से जानकारी एकत्रित की लोगों के बीच में विष्णु भगवान के जय घोष करते हुए तहसीलदार ने कहा यह क्षेत्र के लिए शुभ संकेत है। ग्रामीणों ने बताया की मूर्ति के पास में एक काला नाग भी आया था जो मूर्ति के आसपास चक्कर लगाकर बगैर किसी को नुकसान किया चला गया। साथ ही मूर्ति के पास में एक टिटहरी पक्षी ने चार अंडे दिए है। जिस पर पक्षी बेफिक्र होकर बैठा हुआ है। सैकड़ो महिला पुरुष श्रद्धालुओं का आना-जाना बना हुआ है लेकिन बगैर भय के पक्षी भी बैठा हुआ है। और मूर्ति के संबंध में पुरातत्व विभाग को सूचना देकर वास्तविकता सामने आने पर ही आगे की प्रक्रिया की जाएगी।
इधर अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय सचिव  लक्ष्मीकांत तिवारी जो कि दिल्ली से अपने गांव जा रहे थे सूचना पर तसई पहुंचे मूर्ति के दर्शन कर लोगों से जानकारी एकत्रित कर संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

अशोक भारद्वाज कठूमर कठूमर, अलवर, राजस्थान