पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री ने जिला अस्पताल भिवाड़ी में जन औषधि केंद्र का किया उद्घाटन

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आधुनिक मशीनों द्वारा स्थानीय युवाओं को कौशल प्रदान कर स्थानीय स्तर पर प्रदान किए जाएंगे रोजगार के अवसर

Aug 5, 2024 - 19:52
 0
पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री ने जिला अस्पताल भिवाड़ी में जन औषधि केंद्र का किया उद्घाटन

जिला अस्पताल भिवाड़ी का किया निरीक्षण, प्रसव संख्या में वृद्धि होने पर जताई प्रशंसा

खैरथल-तिजारा, 4 अगस्त। केन्द्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव के मुख्य आतिथ्य में रविवार को भिवाड़ी में औद्योगिक संघों द्वारा आयोजित बजट संवाद कार्यक्रम को संबोधित किया।  केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने  बजट पर चर्चा करते हुए बताया कि इस वर्ष का बजट कृषि, रोजगार एवं कौशल विकास, मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय, विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र, शहरी विकास, ऊर्जा संरक्षण, अवसंरचना, अनुसंधान एवं अगली पीढ़ी के लिए सुधार इन 9 आयामों पर आधारित है और ये विकसित भारत के सपने की आधारशिला बनेंगे। उन्होंने बताया कि पर लोगों की समस्याओं के निवारण हेतु भिवाड़ी में सांसद सेवा केंद्र खोला जाएगा।

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री यादव ने कहा की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हमारी सरकार स्किल और रोजगार क्षमता के बिच की दुरी को कम करने वाला बजट लेकर आयी है। उन्होंने कहा की ये उनकी सरकार की योजनाओं में निरंतरता का ही नतीजा है की आज देश में करोड़ों लोग गरीबी से रेखा से बाहर आये है। 

मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा की यह बहु क्षेत्रीय विकास का बजट है। उन्होंने मुद्रा योजना लोन की राशि 10 लाख से बढ़कर 20 लाख करने सहित क्रेडिट से जुडी विभिन्न योजनाओं और महत्वपूर्ण खनिज पर कस्टम ड्यूटी हटाने के बारे में भी जानकारी दी और कहा की  यह योजनाए हमारे युवा उद्यमियों के सपनो को पूरा करेंगी। उन्होंने कहा की बड़े पैमाने पर विनिर्माण, सेमी कंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स की योजना पर  सरकार 48,000 करोड़ का निवेश करेगी।

केंद्रीय मंत्री  भूपेन्द्र यादव ने कहा की सरकार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को आधुनिक मशीनों से उन्नत कर स्थानीय युवाओं को कौशल प्रदान करने व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजना लायी है, जिससे देशभर में रोज़गार के अवसर पैदा होंगे। केंद्रीय वन मंत्री यादव ने उद्यमियों को जिले में महिलाओ के सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ने व उनके उत्पाद को खरीद, उन्हें लखपति दीदी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। 

केंद्रीय मंत्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण व धरती माता के प्रति अपनी कृतज्ञता जताने के उद्देश्य से एक पेड मां के नाम अभियान का शुभारम्भ किया था जिससे जुडकर अब तक करीब 26 करोड़ लोगों ने पौधारोपण कर उसकी फोटो पोर्टल पर अपलोड की है। उन्होंने कहा कि हरियाली अमावस्था के आज पावन अवसर पर अलवर में आज लगाए गए 10,000 पेड़ बारे में बताया तथा इसी तर्ज पर भिवाड़ी में भी अधिक से अधिक स्थानीय पेड़ लगाकर "हरित भिवाड़ी एंव स्वच्छ भिवाड़ी" बनाने की दिशा में बढने के लिए प्रेरित किया। यह भारतीय संस्कृति और पर्यावरण दोनों के लिए एक सुखद संयोग है। उन्होंने शहरवासियों से भी इस अभियान से जुडने की अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति ना केवल पौधा लगाए बल्कि उसकी सार-संभाल भी करें। 

तत्पश्चात केंद्रीय मंत्री  यादव ने जिला अस्पताल भिवाड़ी में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने भिवाड़ी जिला अस्पताल का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारियों ने भिवाड़ी जिला अस्पताल में गत महीनों की अपेक्षा इस माह प्रसव संख्या में 164% की वृद्धि होने से अवगत कराया जिस पर उन्होंने किए गए प्रयासों पर प्रसन्नता जाहिर की। इस दौरान विधायक तिजारा महंत बालक नाथ योगी, जिला प्रमुख बलबीर सिंह छिल्लर, जिला कलेक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला, पुलिस अधीक्षक खैरथल मनीष चौधरी, पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी ज्येष्ठा मैत्री,नगर परिषद अध्यक्ष शीशराम तंवर, सभी औद्योगिक इकाइयों संगठन के प्रतिनिधि, जिला प्रशासन व अन्य विभागों के अधिकारी व कार्मिक तथा बडी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

  • मुकेश कुमार 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................