क्रेशर जॉन का मामला: होमगार्ड हटने से अहात व्यापारी को राहत ,अवेध रॉयल्टी वसूली,ऑवरलोडिंग निकासी पास

रॉयल्टी ठेकेदार  व जिले  के  एक सत्ताधारी नेता के बीच आपसी रसूखात में चल रही खटास खनन जॉन के व्यापारियो को भारी पडी हुई है।जो खनन व्यवसाय से जुडे लोगो मे चर्चा का विषय बनी हुई है। जिसके कारण खनन जॉन में अवेध खनन रोकने के लिए होमगार्डाे  की तैनाती से लेकर प्रशासन  ने सरकारी नाले पर अतिक्रमण हटाने,ऑवरलोडिंग पर शिकंजा कसना का काम शुरू कर दिया। जिससे खनन माफिया, क्रेशर संचालको में हडकंप मच गया था।

Aug 31, 2024 - 15:36
Aug 31, 2024 - 15:46
 0
क्रेशर जॉन का मामला:  होमगार्ड हटने से अहात व्यापारी को राहत ,अवेध रॉयल्टी वसूली,ऑवरलोडिंग निकासी पास
फोटो केपसन- खनन सामग्री से भरा ऑवरलोडिग डम्फर

पहाड़ी (डीग) रॉयल्टी ठेकेदार व जिले के एक सत्ताधारी नेता के बीच आपसी रसूखात में चल रही खटास खनन जॉन के व्यापारियो को भारी पडी हुई है।जो खनन व्यवसाय से जुडे लोगो मे चर्चा का विषय बनी हुई है। जिसके कारण खनन जॉन में अवैध खनन रोकने के लिए होमगार्डाे  की तैनाती से लेकर प्रशासन ने सरकारी नाले पर अतिक्रमण हटाने,ऑवरलोडिंग पर शिकंजा कसना का काम शुरू कर दिया। जिससे खनन माफिया, क्रेशर संचालको में हडकंप मच गया था।
जिससे अवैध खनन,खनन सामग्री के ऑवरलोडिंग डम्फरो, अधिक रॉयल्टी वसूली पर भारी असर पडने से माफियॉ भी प्रभावित होने लगा था।स्थानिय  प्रशासन ने नागल में स्थित खसरा नम्बर 330, 292 के सरकारी नाले के अतिक्रमण को हटाने के नाम पर क्रेशर संचालको को परेशान करना शुरू कर दिया। जिससे परेशान होकर  व्यापारियों ने अपनी क्रेशरो का संचालन रोक दिया था।जिससे खनन जॉन मे सन्नाटा पसर गया। गत दिनो क्रेशर संचालको के एक दल ने हरियाणा मे कामा की विधायक से मुलाकत कर अपनी समस्या समाधान की मांग की है। जिसमें क्रेशर संचालको को नियमपालन करने की बात कही गई।उसके बाद  गुरूवार को क्रेशर जॉन से होमगार्डाे को हटा लिया गया है।उसके बाद  खनन सामग्री से भरे ऑवरलोडिंग डम्फरो का संचालन शुरू हो गया।
मिलीभगत, रसूखात बना समस्या -  सूत्रो की माने तो रॉयलटी संचालको एंव एक विधायक के बीच सिस्टम मे खराबी आने के कारण क्रेशर जॉन प्रभावित हो रहा है। रॉयल्टी ठेकेदारी मे एक हिस्सेदार की एक राज्य मंत्री के नजदीकी भी क्षेत्र मे चर्चा का विषय बनी हुई है। आखिर स्थानिय प्रशासन भी इनके इशारे पर कार्रवाही कर इतिश्री कर लेता है। मेंवात में हर जगह हर काम पर दलाल प्रवृति हावी है।  सूत्रो के हवाले से अवैध रायल्टी बसूली का खेल परवान पर कभी प्रिन्ट अवैध पर्चीया से तो कभी धर्म काटें की पर्ची तो कभी सादा पन्ने पर रायल्टी बसूली का खेल जारी है। हाल में सादा कागज पर पेन से लिखी पर्ची से रायल्टी के नाम से ९सौ रूपये उगाऐ जा रहे हेै जिसका क्षेत्र मे आडियों जमकर वायरल हो रही है।

  • क्रेशर एशोसियन पहाड़ी के अध्यक्ष जेपी तॅवर का कहना है की शुक्रवार को क्रेशर जॉन से गार्डो को हटा लिया गया हेै।व्हाटस ग्रुप में भी संदेश डालकर पूछा गया की किसी की क्रेशर पर होमगार्ड तैनात हो तो उसका विडियों बना कर डाला जावें।लेकिन कोई विडियो भी सामने नही आया है। 
  • खनिज विभाग के एमई पिनक रॉय का कहना था।होमगार्ड हटाने के कोई आदेश नही है। गार्ड हटाऐ नही गए है। अवैध खनन को रोकने के लिए 6० गार्ड लगाऐ हुए । वर्तमान अवेेध खनन का करोबार बंद है। यदि गार्ड वेध खनन को रोकते है तो मुझे बताईए।
     

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

BDAS ईमानदारी किसी की मोहताज नहीं ,निष्पक्ष खबर के लिए जुड़े रहे G Express News के साथ