सर्वार्थ सिद्धि एफपीओ अटारी की साधारण सभा की बैठक का आयोजन

Sep 11, 2024 - 18:35
 0
सर्वार्थ सिद्धि एफपीओ अटारी की साधारण सभा की बैठक का आयोजन

पंचायत समिति नदवई जिला भरतपुर में कार्यरत सर्वार्थ सिद्धि एफपीओ, अटारी  की,साधारण सभा की बैठक का आयोजन गांव अटारी में ब्रजभूषण शरण शर्मा के फार्म हाउस पर किया गया जिसमें अटारी, पेंगोरा, विजयपुरा, मई, नगला मई, शाहपुर, बांसी लखनपुर, बछामदी, चैनपुर, कोठेन कलां, कोठेन खुर्द इत्यादि बीस गांवों के लगभग तीन सौ किसानों ने भाग लिया। 
बैठक में सर्वप्रथम सर्वार्थ सिद्धि एफपीओ के पदाधिकारियों द्वारा आए हुए अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में आए हुए किसानों और अतिथियों का आशीर्वाद प्राप्त हुआ। इस दौरान माननीय मुख्यमंत्री महोदय के पूज्यनीय माता-पिता का भी स्वागत, सम्मान और अभिनन्दन किया गया।
कार्यक्रम में योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर संभाग, पशुपालन विभाग के अधिकारियों, सरपंच अंकित मानसिंह, ल्यूपिन संस्था भरतपुर के पदाधिकारियों, एफपीओ अटारी के पदाधिकारियों, एफपीओ सेवर के चेयरमैन कुंवर सिंह ततामड़ इत्यादि ने भाग लिया। ये एफपीओ ल्यूपिन संस्था द्वारा गठित किया गया था और आज़ यह एफपीओ किसानों के लिए खाद बीज तथा कीटनाशक दवाइयों की आपूर्ति करके क्षेत्र के लिए वरदान साबित हो रहा है। एफपीओ को सजाने और संवारने में इसके चेयरमैन ब्रजभूषण शरण शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। शर्मा ने तन, मन और धन से दिन रात मेहनत कर इस एफपीओ को वर्तमान स्वरूप में खड़ा किया है।
यह एफपीओ वर्तमान में क्षेत्र के किसानों की आवश्यकताओं को पूरा करने में लगा हुआ है। पशुपालन विभाग के पदाधिकारियों द्वारा किसानों को पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। योगेश कुमार शर्मा संयुक्त निदेशक उद्यान भरतपुर संभाग द्वारा किसानों को संबोधित करते हुए उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे फलोद्यानों की स्थापना, ग्रीन हाउस, शैड नेट हाउस, सोलर पंप सेट स्थापना, लो टनल,  मल्चिंग इत्यादि के बारे में जानकारी देते हुए आवेदन प्रक्रिया, अनुदान की विस्तार से जानकारी देते हुए किसान भाइयों से इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए निवेदन किया। शर्मा ने किसानों से अपील की कि आमदनी बढ़ाने के लिए फसल विविधीकरण अपनाते हुए आधुनिक समय के साथ साथ आगे बढ़ने की सलाह दी। शर्मा ने बताया कि आज कल बदलते परिवेश में अनाज वाली फसलों की बजाय नकदी फसलें लेने‌ का समय आ गया है। उद्यानिकी फसलों की गिनती नकदी फसलों में ही होती है इसलिए किसान भाई उद्यानिकी फसलों को अपनाएं। तुशारा शंकर, हैड सीएसआर, ल्यूपिन फाउंडेशन ने ल्यूपिन संस्था की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सर्वार्थ सिद्धि एफपीओ के गठन तथा उसके बाद ल्यूपिन फाउंडेशन द्वारा दिए गए सहयोग के बारे में भी बताया। एफपीओ ब्रजभूषण शरण शर्मा, चेयरमैन ने एफपीओ का पूरे वर्ष का आय व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए सभी सम्मानित सदस्यों से एकता बनाए रखते हुए आपसी सहयोग और भाई-चारा बनाए रखने की अपील की।  कार्यक्रम के अंत में विजयपुरा के प्रगतिशील किसान तेजवीर सिंह तथा अन्य प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का समापन करते हुए बैठक सधन्यवाद समाप्त हुई ।

  • कोशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................