उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप किया लांच , दीपावली से पहले सड़कें सुधारे ... दिया कुमारी उपमुख्यमंत्री

Sep 20, 2024 - 15:03
 0
उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप किया लांच , दीपावली से पहले सड़कें सुधारे ... दिया कुमारी उपमुख्यमंत्री

 उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अगले दो माह लगातार फील्ड में मॉनिटरिंग करके बरसात से खराब हुई सड़कों को दीपावली से पहले सही करवाने के निर्देश दिए हैं । निर्माण भवन में आयोजित विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने यह निर्देश दिए। उन्होंने सभी मुख्य अभियंताओं को सात-सात दिन लगातार फील्ड में रहकर सड़क कार्यों की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।

गारंटी अवधि की सड़क वही संवेदक ठीक करें - उन्होंने सख्त हिदायत  देते हुए कहा कि सड़कों की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था की जाए की सड़क बनाने वाला संवेदक ही गारंटी अवधि में सड़क खराब होने पर अनिवार्य रूप से सड़क को सुधारे। यदि इसके लिए नियमों में कोई संशोधन करना हो तो करें। उन्होंने सड़कों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना मॉडल के प्रावधानों को शामिल करने के निर्देश भी दिए। रिपेयरिंग के दौरान भी वही सामग्री इस्तेमाल की जाए जो निर्माण के दौरान इस्तेमाल की गई है।

विभाग से जनता का सीधा जुड़ाव है ,निश्चित समय में काम पूरे हो - उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह डायरेक्टली जनता से जुड़ा हुआ विभाग है। हमें कमिटमेंट पर खरा रहना है और उसको पूरा भी करना है। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसा सिस्टम विकसित किया जाए जिसमें डीपीआर बनाने से लेकर कार्य आदेश जारी होने एवं निर्माण पूरा होने तक के लिए एक निश्चित टाइम टेबल सेट किया जाए ताकि लोगों को सुविधाओं का समय पर लाभ मिल सके।

पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉन्च - उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इस अवसर पर राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा एप लांच किया ।उन्होंने कहा कि यह ऐप प्रदेश की सड़कों की गुणवत्ता सुधार एवं उसको बरकरार रखने में मजबूत निरीक्षण प्रणाली विकसित करेगा ।सार्वजनिक निर्माण विभाग में शिकायतों के समाधान (सड़क भवन आदि) और संम्बधित अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के लिए एक ऑनलाइन निरीक्षण और शिकायत प्रबंधन (राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा) विकसित की गई है। इस पहल का उद्देश्य सड़कों, भवनों आदि की गुणवत्ता को बरकरार रखते हुए सिस्टम में पारदर्शिता ,दक्षता, जवाब देही को बढ़ाना है।

इस प्रकार करेगा काम - संम्बधित अधिकारी द्वारा वर्ष में दो बार (छः माह में एक बार) सड़क के प्रत्येक किलोमीटर एवं भवन का नियमित निरीक्षण किया जाना अनिवार्य है। संम्बधित अधिकारी द्वारा किए गए  निरीक्षण की जिओ टेगिग फोटो ऐप पर अपलोड होगी ।अधिकारी  द्वारा निरीक्षण के दौरान की गई टिप्पणी जैसे  संतोषप्रद, असंतोषप्रद मय फोटो और आवश्यक कार्य का विवरण संम्बंधित  संवेदक को उसकी ईमेल पर प्राप्त होता है। संवेदक द्वारा इसकी अनुपालना किए जाने की रिपोर्ट भी मय सुधार कार्य के फोटो सहित संम्बंधित अधिकारियों को अनुमोदन हेतु प्राप्त होती है ।गौरतलब है कि सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा विकसित किए गए इस ऐप पर सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री सहित जेईएन स्तर तक के अधिकारियों एवं लगभग 8000 संवेदकों की आईडी मेप की गई है। इस दौरान उन्होंने एनएचएआई, एनएच, आरएसएच,आरएसआरडीसी के कार्यों एवं बजट घोषणा की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान राज्य मंत्री मंजू बाघमार, प्रमुख शासन सचिव प्रवीण कुमार गुप्ता, मुख्य अभियंता एवं अतिरिक्त सचिव डी आर मेघवाल सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।

  • कोशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................