अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू: युवाओं ने किया योगाभ्यास

May 15, 2022 - 17:23
 0
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू: युवाओं ने किया योगाभ्यास

गोविन्दगढ़ (अलवर, राजस्थान) उपखंड गोविंदगढ़ नेहरू युवा केंद्र अलवर के द्वारा  काउंटडाउन योग कार्यक्रम के तहत गोविंदगढ़ ब्लॉक में युवाओं को योगाभ्यास कराया गया कार्यक्रम की जानकारी देते हुए केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अनिल कुमार ने बताया कि 14 मई, 2022 से 21 जून योग महोत्सव का आयोजन करके 10000 से अधिक युवा जिले में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेंगे।  प्रमुख गतिविधियों में सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास, योग विराम (वाई-ब्रेक) अभ्यास, विशेषज्ञों द्वारा योग पर व्याख्यान, योग कार्यशालाएं, योग प्रदर्शन और योग संबंधी प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

आयुष मंत्रालय के माध्यम से भारत सरकार द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए 100-दिवसीय उलटी गिनती कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। एनवाईकेएस ने मार्च 2022 से जिला एनवाईकेएस के माध्यम से सक्रिय रूप से 100-दिवसीय उलटी गिनती गतिविधियों का आयोजन करने जा रहा हैं, कार्यक्रमों के माध्यम से योग अभ्यास केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि यह व्यक्ति के समग्र विकास के उद्देश्य से एक पहल है। यह व्यक्ति और समाज की भलाई की सुविधा प्रदान करता है और आंतरिक मानवीय मूल्यों को मजबूत करता है।  जीवन के एक तरीके के रूप में योग हमारे देश के भविष्य के लिए नागरिकों की एक फिट और स्वस्थ पीढ़ी को बढ़ाने के व्यापक संदर्भ में अधिक महत्व रखता है!         

योग रखे निरोग:- इसी मूल भावना के साथ आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस पर ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ने के लिए, योग के प्रति जागरूकता लाने के लिए एनवाईवी अनिल कुमार के द्वारा उपखंड गोविंदगढ़ के युवा मंडलों के सदस्यों के साथ योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया! कार्यक्रम के दौरान अनिल कुमार, विशाल प्रजापत, हरेंद्र कुमार, पवन कुमार, सन्नी कुमार, मनीष आदि युवा मौजूद रहे!

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है