सरपंच के निर्माणाधीन मकान पर नरेगा मजदूरों से कराया जा रहा कार्य: वार्ड पंचों का आरोप सरपंच की जगह सरपंच पति करता है हस्ताक्षर

सरपंच से बात करने के लिए किया फोन पर सरपंच पति बोला में हूं एक पत्रकार और बाहर से पत्रकार बुलाकर करवाऊंगा जांच,, ग्रामीण ने उच्च अधिकारियों से की जांच की मांग

Jan 7, 2023 - 18:17
Jan 7, 2023 - 18:37
 0
सरपंच के निर्माणाधीन मकान पर नरेगा मजदूरों से कराया जा रहा कार्य: वार्ड पंचों का आरोप सरपंच की जगह सरपंच पति करता है हस्ताक्षर

नागाणी (सिरोही,राजस्थान/ रणवीर) उपखंड पर स्थित एक ग्राम पंचायत में मनरेगा मजदूरों का शोषण करने का आरोप लगा है दरअसल,आरोप है कि सरपंच मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मजदूरों से अपना व्यक्तिगत कार्य करवा रहे है फिलहाल, मामले को लेकर ग्रामीण नटवर सिंह ने उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग उठाई हैं। जिसमें गुलाबगंज ग्राम पंचायत में  सरपंच द्वारा पद का दुरुपयोग कर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने का जिक्र किया है। ग्रामीण नटवर सिंह ने मुख्यमंत्री, जिला कलेक्टर, विकास अधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिरोही को पत्र लिखकर निष्पक्ष जांच व दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। जिसमें बताया बुधवार को मेरे को सूचना मिली की ग्राम पंचायत गुलाबगंज के गांव मालगांव में सांगेश्वरजी महादेव मन्दिर के पास महानरेगा योजना के तहत नरेगा काम चल रहा है। वहां पर जारी मस्ट्रोल में नाम भरे हुए मजदुर गुलाबगंज सरपंच निरमा देवी के निर्माणाधीन मकान में नरेगा श्रमिक मजदुरी कर रहे हैं।

वार्ड पंच का आरोप सरपंच के घर पर 5 से 6 महिला कर रही थी कार्य, काम की जेईएन को दी सूचना लेकिन नहीं पहुंचे मौके पर

सरपंच के घर पर मनरेगा मजदूर के कार्य करने के मामले को ग्रामीण नटवर सिंह ने बुधवार को  सरपंच निरमादेवी मेघवाल के निर्माणाधिन  मकान पर दिन में करीबन 12 बजे जाकर देखा तो सरपंच के मकान पर 5 से 6 महिला मजदुरी का काम कर रही थी।

जिसका नटवर सिंह द्वारा करीबन डेढ घण्टे तक मोके पर रहकर फोटो व विडियो बनाये तथा मौक पर वार्ड सदस्यों व ग्रामीणों को बुलाया उसम्बंधित- नरेगा जेईएन को फोन कर मौके पर आकर उक्त मामले की जांच करने व कारवाई करने का बोला मगर जेईन मौके पर नही पहुँचे।

जिसकी शिकायत  लगातार नरेगा जेईएन को फोन से सूचना दी  लेकिन उनके द्वारा जिला परिषद की मिटिग का हवाला देते रहे।

वही गुलाबगंज सरपंच निरमादेवी व उनके पति प्रभाराम एवं रोजगार सहायक कालुराम मेघवाल पर अपने पदों का दुरुपयोग कर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचने का आरोप लगाया। वही इस सम्बन्ध में जब नरेगा स्थल पर जाकर मेट से सम्पर्क किया तो मेट द्वारा बुधवार को हाजरी भर कर में घर चलीं गईं थीं और चार मजदुर रोज पवैलियन में पेड़ों को पानी पिलाने जातें हैं

 वार्ड पंच के पास कार्य करने व कार्य पूर्ण होने के बाद नरेगा मजदूरों के सरपंच के घर से बाहर निकलने का वीडियो मौजूद

गुलाबगंज ग्राम पंचायत के ग्रामीण नटवर सिंह ने सरपंच के घर पर मनरेगा मजदूरों से कार्य करने का आरोप लगाते हुए बताया कि करीब 5 से 6 मजदूर सरपंच के घर पर मनरेगा से लगाए जाते हैं। जिनके काम करने का संपूर्ण वीडियो भी बनाया साथ ही कार्य पूर्ण होने के बाद करीब 5 बजे जब मनरेगा मजदूर सरपंच के घर से बाहर मजदूर निकल रहे थे उसका भी वीडियो बना लिया । इस तरह से सरपंच पर मजदूरों का शोषण के विरुद्ध उच्च स्तरीय मांग को लेकर ज्ञापन भी दिया है।

साथ ही ग्रामीण नटवर सिंह ने मालगांव के सांगेश्वर महादेव मंदिर के पास चल रहे कार्य मस्टोल की सूचना अधिकारी के तहर सूचना भी मांगी हे ताकी मनरेगा मजदूर के सरपंच के घर पर कार्य करने का वास्तविक मामला सामने आ सके।

 सरपंच पर आरोप के बाद सरपंच को किया फोन सरपंच पति ने दी दे दिए महिला सरपंच के जवाब

गुलाबगंज की महिला सरपंच पर ग्रामीण नटवर सिंह द्वारा लगाए आरोप को लेकर जब महिला सरपंच का पक्ष जानना चाहा तो उसकी जगह महिला सरपंच पति प्रभुराम ने फोन उठाकर पुरी जानकारी दी वही बताया की इस तरह से आरोप बिल्कुल गलत है। ऎसे में अब महिला सरपंच अब एक मोहरा बन कर रह गई गए।

ग्रामीण नटवर सिंह ने बताया की आए दिन महिला सरपंच पति ही ग्राम पंचायत के कार्य को देखते है ओर ग्राम पंचायत के कार्यो में हस्तक्षेप करते रहते है। जब मनरेगा मजदूरों को घर पर काम करवाने की बात कही तो सरपंच पति भडक उठे ओर इस बात को गलत ठहराया।

 सरपंच पति ने कहा में भी हू एक पत्रकार, प्रेस कार्ड मौजूद

सरपंच के घर पर मानरेगा मजदूरों के कार्य करने को आरोप को लेकर जब सरपंच की जगह सरपंच पति ने बताया की में स्वयं भी एक पत्रकार हूँ और मेरे पास भी प्रेस कार्ड मौजूद है। ऎसे में सरपंच पति द्वारा अपना धोंस बताते हुए पत्रकार को डराने की बात कही। ऐसे में अब सरपंच की जगह सरपंच पति व पत्रकारिता को भी अपना जरीया बना लिया है। ऐसे में गलत कार्य के लगे आरोपों पर सरपंच पति बचाव करते नजर आए।

नेनमल रावल (वार्डपंच गुलाबगंज) का कहना है कि- सरपंच द्वारा नरेगा मजदूर को अपने घर पर कार्य करवाने की बात सही है। कई बार सरपंच ग्राम पंचायत में नही होने के बाद भी सरपंच पति द्वारा हस्ताक्षर भी कर दिए जाते हैं।

लता चौधरी (वार्डपंच गुलाबगंज) का कहना है कि- सरपंच के घर पर मनरेगा मजदूरों द्वारा कार्य करने की बात बिल्कुल सही है। और सरपंच के घर पर जो कार्य करवाया जा रहा है वह सरपंच प्रतिनिधि स्वयं करवा रहा है। सरपंच सिर्फ मीटिंग के समय में ही ग्राम पंचायत में उपलब्ध रहती है बाकी कार्य सरपंच पति ही संभाल रहे हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है