भीलवाड़ा माली समाज द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले की 131 वी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की

Nov 28, 2021 - 23:07
 0
भीलवाड़ा माली समाज द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले की 131 वी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की

भीलवाडा (राजस्थान) महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की 131 वीं पुण्यतिथि पर महिला आश्रम माली खेड़ा में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित हुआ। मंडल सह सचिव दिनेश कुमार माली ने बताया कि क्षेत्रवासियों ने  उनकी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। वक्ताओं ने कहा कि महात्मा फुले गरीब, वंचित शोषित, पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिये कार्य किया, उस समय समाज में बहुत सी कुरीतियाँ फैली हुई थी, तब महात्मा फुले ने ग़रीबों, पिछड़े वर्ग के मसीहा के रूप में आगे आए और उनके हितों व  अधिकारो के लिए संघर्ष किया। दलित ,किसानों व शोषित,  वंचित, पिछड़े वर्ग को आगे लाने का कार्य किया था। उन्होंने महिला शिक्षा पर ज़ोर दिया, जब हमारा देश में कुरीतियां चरम पर थी, तब महातमा फुले ने इन अन्धविश्वासों के ख़िलाफ़ जमकर आवाज़ उठाई तथा इन कुरीतियाँ का विरोध किया ,बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बालिका विद्यालय की स्थापना कर बालिका  शिक्षा को प्रारंभ किया। 
केंद्र सरकार द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले को भारत रत्न देने की मांग की गई साथ ही राजस्थान सरकार से  शिक्षा शासन द्वारा जारी पत्र के अनुसार प्रत्येक जिले में राजकीय विद्यालय का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले व माता सावित्रीबाई फुले के नाम पर रखने की मांग की गई। पुष्पांजलि अर्पित करने में मंडल सह सचिव दिनेश कुमार गढ़वाल, दुर्गा लाल मावर, कमल माली, घीसा लाल गुलगावा, विनोद सुथार,बालू लाल ढिबरिया, लालू राम माली, कन्हैया लाल ,बबलू ,जगदीश ढिबरिया, बालू लाल मावर, गोपाल माली, संपत भांगडिया सहित क्षेत्रवासियों पर स्थित है।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है