सुप्रीम कोर्ट व सरकार के आदेशों की खनन माफिया उडा रहे धज्जियां, संबंधित विभाग भी मिलीभगत के चलते बने मूकदर्शक

Jul 18, 2020 - 02:38
 0
सुप्रीम कोर्ट व सरकार के आदेशों की खनन माफिया उडा रहे धज्जियां, संबंधित विभाग भी मिलीभगत के चलते बने मूकदर्शक

बयाना भरतपुर

बयाना 17 जुलाई। सरकार व उच्चतम न्यायालय के कडे निर्देशों के बावजूद भी बयाना क्षेत्र में बजरी के अवैध परिवहन व यहां के संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र में इमारती पत्थर के अवैध खनन का काला कारोबार थमने का नाम नही ले रहा है। इस कारोबार में कई स्वयंभू सफेदपोश व संबंधित विभागों के कार्मिक अप्रत्यक्षरूप से साझेदार बताए जाते है। जिसका अनुमान आसानी से कुछ ही वर्षों में इन लोगों की ओर से कमाई गई अकूत सम्पत्ती को देखकर और उनके अन्य संसाधनों व बैंक खातों को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। संबंधित विभागों की लिप्तता का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि इस अवैध कारोबार की रोकथाम के लिए खनिज विभाग की ओर से रूपवास में अलग से कार्यालय खोलकर खनन माफियाओं की रोकथाम के लिए तमाम संसाधनों के साथ खनिज विभाग के लोगों की पूरी टीम भी तैनात की गई है।

वहीं वंशीपहाडपुर  व बंधबारैठा वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र सहित बयाना में भी वनविभाग के अलग अलग कार्यालय व चैकीयां खोलकर कार्मिकों की पूरी टीम तैनात की गई है। फिर भी इनके सामने होकर ही अवैध खनन के इमारती पत्थर से भरे ट्रक,ट्रैलर व ट्रैक्टर ट्राॅलीयां बेखौफ होकर और कतार लगाकर खुलेआम निकलते है। पहले तो इमारती पत्थर का यह अवैध कारोबार रात के अंधेरे में ही होता था। अब तो दिनदहाडे खुलेआम होता है। जिससे खनन माफिया व संबंधित विभागों और उनके दलालों व कथित सफेद पोशों के गठजोड का भी आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। इस कारोबार से जुडे एक वाहन चालक ने बताया कि एक ट्रैक्टरट्राॅली में लाया गया इमारती पत्थर लाखों रूप्ए का व एक ट्रैलर में लाया जाने वाला इमारती पत्थर कई लाख रूप्ए का बिकता है। पोल के इस खेल में किसी ट्रांसपोर्टर व किसी तथाकथित फौजी और उसके साथी का नाम भी सुर्खियों में बना हुआ है। जो विभिन्न विभागों के नाम पर पत्थर परिवहन कार्य में लगे वाहन चालकों से रोजाना प्रति चक्कर प्रति वाहन कई हजार रूप्ए की वसूली करते है। कभी कभार पुलिस अवश्य ऐसे लोगों के विरूद्धकार्रवाही कर धरपकड करती है। जिससे कुछ समय के लिए यह अवैध कारोबार थम जाता है और फिर से पहले की तरह शुरू हो जाता है।

फर्जी रवन्नाओं का खेलः- अवैध खनन के इस कारोबार में अब फर्जी रवन्नाओं का भी खेल कर पुलिस व संबंधित विभागों को गफलत में डाला जा रहा है। इस अवैध कारोबार में लगे कई लोग कम्प्यूटर से बनाए गए फर्जी रवन्नाओं का तो कई लोग  दूसरें जिलों से खरीद कर लाए गए फर्जी रवन्नाओं का उपयोग करने लगे है। जब कि यह पत्थर यहां के संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य क्षेत्र से अवैध खनन कर निकाला जाता है।

पुलिस ने पकडे अवैध खनन के पत्थर से भरे वाहनः- पुलिस कोतवाली बयाना व थाना उच्चैन पुलिस की ओर से बीती रात्रि को जिला पुलिस अधीक्षक डाॅअमनदीपसिंह के निर्देश पर अवैध खनन के विरूद्ध चलाए गए धरपकड अभियान के तहत अवैध खनन के इमारती पत्थर से भरे 8 वाहनों को जब्त कर उनके विरूद्ध कार्रवाही की गई है। पुलिस उपाधीक्षक खींवसिंह राठौर ने बताया कि कोतवाली प्रभारी मदनलाल मीणा ने बीती रात्रि को बयाना के कुण्डा तिराहा व कलसाडा रोड पर कार्रवाही कर अवैध खनन के इमारती पत्थर से ओवरलोड भरे तीन ट्रक ट्रैलर व उच्चैन के थानाधिकारी रामचंद मीणा ने अवैधखनन के पत्थर से भरे पांच ट्रैक्टर ट्राॅलीयों को जब्त कर उनके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाही की गई है।  जब्त किए गए वाहनों की सूचना खनिज विभाग व परिवहन विभाग को भी आवश्यक कार्रवाही के लिए दी गई है

बयाना संवाददाता राजीव झालानी की रिपोर्ट

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow